Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnataka News: कर्नाटक में हिंदू आदिवासियों के सामूहिक मतांतरण की कोशिश नाकाम, पुलिस ने 12 को किया गिरफ्तार

कर्नाटक के रामनगर जिले के कनकपुरा तहसील के हिंदू आदिवासियों का सामूहिक मतांतरण कराने की कोशिश को पुलिस प्रशासन ने नाकाम कर दिया है। हिंदू आदिवासियों का जबरन धार्मिक मतांतरण कर ईसाई बनाने की कोशिश करते कम से कम 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 01 Nov 2022 09:07 PM (IST)
Hero Image
कर्नाटक में हिंदू आदिवासियों के सामूहिक मतांतरण की कोशिश नाकाम।

रामनगर, आइएएनएस। कर्नाटक के रामनगर जिले के कनकपुरा तहसील के हिंदू आदिवासियों का सामूहिक मतांतरण कराने की कोशिश को पुलिस प्रशासन ने नाकाम कर दिया है। हिंदू आदिवासियों का जबरन धार्मिक मतांतरण कर ईसाई बनाने की कोशिश करते कम से कम 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सामूहिक जबरन मतांतरण की थी तैयारी

पुलिस के अनुसार, इस संबंध में कुछ खुफिया जानकारी मिलने के बाद एक टीम ने छापेमारी करके यह गिरफ्तारियां की हैं। गिरफ्तार किए गए 12 लोग क्षेत्र में हिंदू आदिवासियों का बड़े पैमाने पर सामूहिक मतांतरण कराने की तैयारी में जुटे थे। गिरफ्तार किए गए लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि चिक्कमुदुवाड़ी टांडिया के बहुत से लोगों को कनकपुरा कस्बे के एक घर में रखा गया है।

ईसाई मिशनरी पर जबरन मतांतरण के आरोप

इस संबंध में अभी और ब्योरा मिलना बाकी है। हिंदू कार्यकर्ता लंबे समय से आरोप लगाते आ रहे हैं कि क्षेत्र में ईसाई मिशनरी जबरन मतांतरण कराने में लगे हुए हैं। इससे पूर्व, कनकपुरा तालुक के कपालाबेटा में जीजस की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने के प्रयास किए गए थे। हिंदू कार्यकर्ताओं का आरोप है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को खुश करने के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र में जीजस की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाने का समर्थन कर रहे हैं।

कई राज्यों से सामने आ चुके हैं ऐसे मामले

वहीं, बजरंग दल, विहिप और अन्य हिंदू संगठनों ने कपालाबेटा में जीजस क्राइस्ट की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने की घोषणा का जमकर विरोध किया है। बाद में कर्नाटक हाई कोर्ट ने बिना अनुमति के वहां पर निर्माण कार्य रोकने का आदेश दिया है। बता दें कि देश के कई राज्यों से पिछले दिनों ऐसे कई मामले सामने आएं हैं, जहां जबरन मतांतरण करने की कोशिश हुई है।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक के स्कूलों में दिवंगत अभिनेता 'पुनीत राजकुमार' के पाठ को किया जाएगा शामिल, सीएम बोम्मई ने दी जानकारी

ये भी पढें: मुस्लिम पर्सनल लॉ से ऊपर है देश का कानून, नाबालिग लड़की की शादी को लेकर कर्नाटक हाई कोर्ट की टिप्पणी