Move to Jagran APP

EC: राजनीतिक दल खोखले चुनावी वादे न करें, निर्वाचन आयोग ने पत्र लिख इसके दूरगामी प्रभावों के लिए किया आगाह

EC ने सभी राजनीतिक दलों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में EC ने राजनीतिक दलों को चुनावी वादों को लेकर आगाह किया है। ताकि झूठे चुनावी वादे राजनीतिक दल ना कर सके। मतदाताओं को दलों के वादों से अवगत भी कराया जा सके।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 04 Oct 2022 08:41 PM (IST)
Hero Image
EC ने कहा, राजनीतिक दलों के खाली चुनावी वादों के दूरगामी प्रभाव हैं।

नई दिल्ली, पीटीआई।  चुनावी रेवड़ियों पर बहस के बीच निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि राजनीतिक दल जनता को बताएं कि चुनावों के दौरान किए गए वादे कैसे पूरे करेंगे? आयोग ने इसके लिए आदर्श आचार संहिता में संशोधन का प्रस्ताव दिया है। इससे राजनीतिक दलों को चुनावी वादों की वित्तीय व्यावहारिकता पर मतदाताओं को प्रामाणिक जानकारी देने के लिए कहा जा सकेगा। निर्वाचन आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दलों को लिखे पत्र में 19 अक्टूबर तक प्रस्ताव पर अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को सूचित करने के लिए उठाया कदम

आयोग ने कहा, खोखले वादों के दूरगामी प्रभाव होंगे। हम चुनावी वादों पर पूर्ण जानकारी नहीं देने और उसके वित्तीय स्थिरता पर पड़ने वाले अवांछित प्रभाव की अनदेखी नहीं कर सकते हैं। पत्र के अनुसार, देश में अक्सर चुनाव होते रहते हैं। इससे राजनीतिक दलों के पास यह अवसर होता है कि वे एक-दूसरे की प्रतिस्पर्धा में बढ़-चढ़कर चुनावी वादे कर सकें। खासतौर से कई चरणों में होने वाले चुनावों में ऐसा बहुत होता है।

Video: Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर मे Election Commission का एलान, Non Locals भी डालेंगे वोट | J&K Election

इस दौरान राजनीतिक दल कभी नहीं बताते हैं कि इन वादों को पूरा करने का आर्थिक परिणाम क्या होगा? निर्वाचन आयोग ने यह पत्र ऐसे समय लिखा है, जब कुछ महीने पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'रेवड़ी' संस्कृति की तरफ लोगों का ध्यान आकृष्ट किया था। उनका इशारा राजनीतिक दलों द्वारा चुनावों के दौरान मुफ्त उपहारों और सुविधाओं की घोषणाओं की ओर था। प्रधानमंत्री की टिप्पणी के बाद भाजपा और विपक्षी दलों में जमकर बयानबाजी हुई। फिलहाल यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है।

ये भी पढ़ें: भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बनाया नेशनल आइकन, मतदान को लेकर लोगों में फैलाएंगे जागरुकता

पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद नगर निकाय चुनाव को लेकर संशय की स्थिति, चुनाव आयोग के निर्देश का सभी को इंतजार