Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, जानें और किसे मिला पुरस्कार

पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक और कई अन्य प्रमुख हस्तियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत पुरस्कार दिया। वहीं प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 22 Apr 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में कई प्रमुख हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया।

पीटीआई, दिल्ली। पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक और कई अन्य प्रमुख हस्तियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत पुरस्कार दिया।

— President of India (@rashtrapatibhvn) April 22, 2024

प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक और उद्योगपति सीताराम जिंदल को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया।

— President of India (@rashtrapatibhvn) April 22, 2024

समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अन्य उपस्थित थे। लगभग आधे पुरस्कार विजेताओं को सोमवार को पुरस्कार प्रदान किए गए, शेष को अगले सप्ताह पुरस्कार मिलने की संभावना है।

2024 के लिए राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें दो युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं। इस सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं।