Move to Jagran APP

PM मोदी ने किया तीन रिजनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, उड़ान स्कीम से आम आदमी बना हवाई यात्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के आठ साल पूरे होने के अवसर पर रविवार को तीन और क्षेत्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इनमें मध्य प्रदेश का रीवा उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर एयरपोर्ट शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से डिजिटल रूप से इन तीन एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।उड़ान स्कीम के तहत पहली हवाई सेवा शिमला से दिल्ली के लिए शुरू की गई थी

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने किया तीन रिजनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के आठ साल पूरे होने के अवसर पर रविवार को तीन और क्षेत्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इनमें मध्य प्रदेश का रीवा, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर एयरपोर्ट शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से डिजिटल रूप से इन तीन एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

देश के छोटे-छोटे शहरों को आपस में हवाई यात्रा से जोड़ने के लिए रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत आठ साल पहले 21 अक्टूबर को उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) स्कीम लांच की गई थी। इसका नतीजा हुआ कि अब बिहार से दरभंगा तो उड़ीसा के झारसुगुडा से दिल्ली जैसे बड़े शहरों की हवाई यात्रा संभव हो गई और छोटे शहर के लोग हवाई यात्रा करने लगे।

शिमला से दिल्ली के लिए शुरू की गई पहली हवाई सेवा

उड़ान स्कीम के तहत पहली हवाई सेवा शिमला से दिल्ली के लिए शुरू की गई थी और तब से लेकर अब तक 1.5 करोड़ लोग सिर्फ इस स्कीम के तहत हवाई यात्रा कर चुके हैं।

आरसीएस के तहत एयरपोर्ट बनाने और वहां से हवाई यात्रा शुरू करने की बदौलत पिछले 10 सालों में चालू एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 157 हो गई। वर्ष 2047 तक सरकार ने एयरपोर्ट की संख्या को 400 तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। आरसीएस के तहत 86 एयरोड्रम बनाए गए जिनमें 71 एयरपोर्ट, 13 हेलीकाप्टर सेवा वाले एयरोड्रम तो दो पानी के एयरोड्रम बनाए जा चुके हैं। आरसीएस के तहत पिथौरागढ़ जैसे दुर्गम पहाड़ी इलाके में एयरपोर्ट बनने से पिथौरागढ़ से देहरादून आना आसान हो गया और रणनीतिक रूप से भी यह सेवा देश की मदद कर रही है।

सेक्टर के कारोबार में भी तेजी से आया बदलाव

उड़ान सेवा के तहत राज्य सरकार ईंधन पर कम वैट लेने के साथ विभिन्न प्रकार की जरूरी मदद भी मुहैया कराती है जिससे उड़ान के तहत यात्री टिकट की कीमत कम होती है। उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक उड़ान सेवा के आरंभ होने से इस सेक्टर के कारोबार में भी तेजी से बदलाव आ रहा है।

रिजनल रूप से विमान चलाने वाली कंपनियां फ्लाईबिग, स्टार एयर, इंडिया वन, फ्लाई 91 के कारोबार में इजाफा हो रहा है और भविष्य में उनके बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने से इसका लाभ यात्रियों को मिलेगा। उड़ान सेवा की मदद छोटे शहरों में पर्यटन को तेजी से बढ़ावा मिल रहा है।

एयरपोर्ट शुरू होने से बढ़ी पर्यटकों की संख्या

खुजराहो, देवघर, अमृतसर, किशनगढ़ (अजमेर) जैसे शहरों में एयरपोर्ट चालू होने से वहां पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पासीघाट, होलोंगी, जिरो, तेजू जैसे छोटे शहरों में उड़ान सेवा के बहाल होने से उत्तर-पूर्व के पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है।