Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से कोरोना के दौर में सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा

दोनों नेताओं ने मंगलवार को चल रहे स्वास्थ्य और आर्थिक संकट के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की।

By Neel RajputEdited By: Updated: Wed, 17 Jun 2020 06:59 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से कोरोना के दौर में सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी देश लगातार प्रयास कर रहे हैं। भारत भी इस दिशा में नए-नए कदम उठा रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के साथ बात की। मंगलवार को दोनों नेताओं ने चल रहे स्वास्थ्य और आर्थिक संकट के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने अपने देशों में COVID-19 महामारी से विकसित स्थिति के बारे में एक-दूसरे को जानकारी दी। कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, उन्होंने स्वास्थ्य और आर्थिक त्रासदी के दौरान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर भी बातचीत की।

दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि भारत-कनाडा की साझेदारी COVID-19 दुनिया में वैश्विक प्रवचन में मानवीय मूल्यों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।

नेताओं ने विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत बहुपक्षीय संस्थानों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर एक साथ मिलकर काम करने पर भी सहमति जताई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के अधिकारियों द्वारा हाल के दिनों में कनाडा में भारतीय नागरिकों को दी गई सहायता और उनकी स्वदेश वापसी सुविधा की गर्मजोशी से सराहना की। वहीं प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत से कनाडा के नागरिकों की वापसी के लिए दी गई सुविधा पर भी प्रसन्नता व्यक्त की।

बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने आने वाले दिनों में अपने आपसी विचार-विमर्श को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की है।

बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख के ऊपर पहुंच गया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करके स्थिति का जायजा लिया। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ अच्छी बात यह भी है कि सक्रिय मामलों के मुकाबले स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। देश में अब तक 1 लाख 80 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, एक्टिव केस की संख्या 1,53,178 है।