Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री मोदी ने विभाजन विभीषिका के दिन को याद किया, बोले- जो बंटवारे की बलि चढ़े उन्हें नमन

Partition Horror Remembrance Day विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने 1947 की दुखद घटनाओं को याद करने और प्रभावित लोगों की दृढ़ता का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया। 14 अगस्त विभाजन की मानवीय कीमत की याद दिलाता है जिसके कारण इतिहास में सबसे बड़ा सामूहिक पलायन हुआ। पीएम ने राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 14 Aug 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को किया याद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime MInister Modi) ने बुधवार को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) के मौके पर देश के बंटवारे के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि आज के दिन वह राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2021 में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर, हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता के कारण प्रभावित और पीड़ित हुए।'

उन्होंने कहा कि यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानव प्रतिरोध की शक्ति को दर्शाता है।

पीएम मोदी ने कहा, 'विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन को नये सिरे से शुरू किया और अपार सफलता प्राप्त की। आज, हम अपने राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं।'

पाकिस्तान 14 अगस्त को मनाता है स्वतंत्रता दिवस

विस्थापित हुए थे और बड़े पैमाने पर दंगे भड़कने के कारण कई लाख लोगों की जान चली गई थी। भारत बृहस्पतिवार को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

यह भी पढ़ें- 78th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर 1037 को मिलेगा वीरता और सेवा पदक, गृह मंत्रालय ने लिस्ट जारी की