Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री मोदी आज सऊदी क्राउन प्रिंस से करेंगे मुलाकात, व्यापार और रक्षा समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

Saudi Arabiaसऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली में हैं। प्रिंस आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों ही नेता कई अहम मुद्दों पर बातचीत करने वाले हैं। यह बैठक दिल्ली के हैदराबाद हाउस में की जा रही है। पीएम मोदी के साथ होने वाले बैठक से पहले प्रिंस का सुबह 10 बजे नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 11 Sep 2023 10:33 AM (IST)
Hero Image
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद (छवि क्रेडिट: X/@KSAMOFA)

नई दिल्ली, एजेंसी। सऊदी क्राउन प्रिंस तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली में हैं। इस दौरान वह जी20 शिखर सम्मेलन के बाद अपनी राजकीय यात्रा के लिए यहीं रुके हुए हैं। सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद आज दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात हैदराबाद हाउस में होने की संभावना है।

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आज हाई-प्रोफाइल बैठक के दौरान दोनों नेता कई दोनों देशों के बीच कई रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता इस उच्चस्तरीय बैठक में रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों, जिसका नाम है- राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति और अर्थव्यवस्था और निवेश सहयोग समिति इन दोनों समितियों की प्रगति का आकलन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और सऊदी क्राउन प्रिंस बैठक में राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा, व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, वे दोनों देशों के हित के लिए क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

G-20 शिखर सम्मेलन में सऊदी अरब के साथ हुए कई समझौते 

इससे पहले G-20 शिखर सम्मेलन में शनिवार को भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब और यूरोपीय संघ ने एक मेगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप शिपिंग और रेलवे कनेक्टिविटी कॉरिडोर शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की और उनके साथ अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, सऊदी अरब के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान और यूरोपीय संघ के नेता भी मौजूद थे।

भारत का सऊदी अरब के साथ रहा है लंबा इतिहास 

आपको बता दें कि भारत और सऊदी अरब के बीच सौहार्दपूर्ण और सहयोगात्मक संबंधों का एक लंबा इतिहास रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 52.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- 'मुझे उम्मीद है कि पुतिन और शी जिनपिंग अगले साल जी 20 में ब्राजील आएंगे,' बोले राष्ट्रपति लूला

यह भी पढ़ें- G20 Delhi 2023: एक्स पर वायरल हुई अक्षता, मेलोनी और बाइडन की Photos, 'केसरिया बालम' के कायल हुए विदेशी मेहमान