Move to Jagran APP

G20 Summit के दौरान हिमाचल की कला और संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा, वैश्विक नेताओं को PM Modi देंगे खास उपहार

भारत एक दिसंबर से G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहा है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी वैश्विक नेताओं को खास उपहार देंगे। इन उपहारों में चंबा रुमाल किन्नौरी शाल समेत कई वस्तुएं शामिल होंगी।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 11:16 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी G20 के दौरान वैश्विक नेताओं को देंगे खास उपहार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हिमाचल प्रदेश की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आगामी G20 में वैश्विक नेताओं को चंबा रुमाल (Chamba Rumal), कांगड़ा लघु पेंटिंग (Kangra Miniature Paintings), किन्नौरी शाल (Kinnauri Shawl), हिमाचली मुखाटे (Himachali Mukhate), कुल्लू शाल (Kullu Shawl) और कनाल ब्रास सेट (Kanal Brass Set) उपहार में देंगे।

पीएम मोदी ने G20 वेबसाइट का किया अनावरण

पीएम मोदी ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए G20 प्रेसीडेंसी की वेबसाइट, लोगो और थीम का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि G20 का लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है। यह एक संदेश है। यह एक भावना है, जो हमारी रगों में है। 'वसुधैव कुटुंबकम्' के मंत्र के जरिए विश्व बंधुत्व की जिस भावना को हम जीते आए हैं, वो विचार इस लोगो और थीम में प्रतिबिम्बित हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा;

  • G20 ऐसे देशों का समूह है, जिनका आर्थिक सामर्थ्य विश्व की 85% GDP का प्रतिनिधित्व करता है; जो विश्व के 75% व्यापार का प्रतिनिधित्व करते हैं; जिसमें विश्व की दो-तिहाई जनसंख्या समाहित है और भारत अब इस G-20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है।
  • भारत के पास जितनी विशिष्टता है, उतनी ही विविधता भी है।
  • डेमोक्रेसी, डायवर्सिटी, ये इंडिजिनस अप्रोच, ये इन्क्लूसिव सोच, लोकल लाइफस्टाइल, ग्लोबल थॉट, आज वर्ल्ड इन्हीं आइडियाज में अपनी सभी चुनौतियों के समाधान देख रहा है।

'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर'

भारत ने वन अर्थ, वन हेल्थ के मंत्र के साथ ग्लोबल हेल्थ को मजबूत करने का अभियान शुरू किया है और अब G20 में भी हमारा मंत्र है - वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर।

ये भी पढ़ें: G-20 Summit: G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत, पीएम मोदी के इंडोनेशिया दौरे पर होगी औपचारिक घोषणा

अगले सप्ताह इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी अगले सप्ताह G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया जाएंगे। 15 से 16 नवंबर तक होने वाले इस शिखर सम्मेलन में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी। भारत एक दिसंबर 2022 से G20 की अध्यक्षता करेगा।

ये भी पढ़ें: G-20 Summit: G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत, पीएम मोदी के इंडोनेशिया दौरे पर होगी औपचारिक घोषणा