Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उद्योगपतियों पर PM मोदी का भरोसा, CII सम्मेलन में वेल्थ क्रिएटर कहा; कांग्रेस ने अंबानी-अडानी पर साधा था निशाना

CII Conference प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सीआईआई सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बजट प्रगति के नए रास्ते खोलेगा। पीएम मोदी ने उद्योगपतियों पर भरोसा जताया और विकसित भारत के निर्माण में उनकी भूमिका अहम बताई। एक तरफ जहां कांग्रेस लगातार उद्योगपतियों को निशाना बना रही हैं तो वहीं पीएम मोदी ने खुलकर उद्योगपतियों की सराहना की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
CII Conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीआईआई सम्मेलन को किया संबोधित।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस की ओर से कुछ बड़े उद्योगपतियों पर लगातार निशाना साधे जाने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत के निर्माण में निजी उद्योगों पर भरोसा जताया है। सीआईआई के सम्मेलन में उद्योगपतियों को ''वेल्थ क्रिएटर'' बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत की विकास यात्रा में ड्राइविंग फोर्स बताया।

यह भी पढ़ें: 'बजट में हर राज्य को दिया जाता है पैसा', दो राज्यों पर मेहरबानी करने के आरोप पर वित्त मंत्री की दो टूक

प्रगति के रास्ते खोलेगा बजट

पीएम मोदी ने कहा कि मैं इंडस्ट्री को, भारत के प्राइवेट सेक्टर को भी, विकसित भारत बनाने का एक सशक्त माध्यम मानता हूं। पिछले 10 सालों में विकास की नई ऊंचाइयां हासिल करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस साल का बजट प्रगति के नए रास्ते खोलेगा और नए अवसर बनाएगा।

सरकार में इच्छाशक्ति की कमी नहीं

सीआईआई के सम्मेलन में उपस्थित उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा के पूर्ण बहुमत नहीं आने के कारण बड़े फैसले नहीं लेने की आशंकाओं को खारिज कर दिया। प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया कि उनकी सरकार के पास राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है और वे देश के नागरिकों को सहज और बेहतर जीवन सुनिश्चित करने के लिए काम रहे हैं।

कम मुद्रास्फीति वाला इकलौता देश भारत

प्रधानमंत्री के अनुसार मौजूदा अंतरराष्ट्रीय अनिश्चितताओं के बीच भारत जिस तेजी और स्थायित्व के साथ विकास कर रहा है, वह पूरी दुनिया में अपवाद है। उन्होंने कहा कि जब सारे देश धीमी विकास और तेज मुद्रास्फीति से जूझ रहे हैं, वहीं भारत तेजी के विकास और कम मुद्रास्फीति वाला इकलौता देश है।

तीन गुना बढ़ा केंद्र का बजट

संप्रग सरकार के 10 साल के दौरान अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन की तुलना अपने 10 साल से करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 2013-14 में संप्रग सरकार का आखिरी बजट 16 लाख करोड़ रुपये का था, जो आज तीन गुना बढ़कर 48 लाख करोड़ पहुंच गया है। इसी तरह से संप्रग सरकार के दौरान पूंजीगत खर्च 2004 के 90 हजार करोड़ से बढ़कर 2014 में दो लाख करोड़ हुआ। पिछले 10 सालों में पांच गुना से अधिक बढ़कर पूंजीगत खर्च 11 लाख करोड़ से अधिक पहुंच गया है।

चार गुना बढ़ा है रक्षा बजट

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे और हाईवे का बजट संप्रग सरकार के 10 साल की तुलना में आठ गुना, कृषि का बजट चार गुना और रक्षा का बजट दोगुने से अधिक बढ़ा है। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले 10 सालों में करों में की गई कमी का हवाला देते हुए बजट में बढ़ोतरी को अहम बताया।

कुछ बातों के इर्द-गिर्द सिमट जाता है बजट

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बजट चर्चा अक्सर कुछ प्रमुख बातों के इर्द-गिर्द ही सिमट जाती है, लेकिन इस बार के बजट में ऐसे प्रविधान किये गए हैं, जो प्रगति के नए रास्ते खोलेगा। पीएम ने न्यूक्लियर पावर जेनरेशन के लिए आवंटन बढ़ाने, कृषि क्षेत्र में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण, किसानों को जमीनों का नंबर देने के लिए भू-आधार कार्ड देने, अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए 1000 करोड़ रुपये के वेंचर-कैपिटल की व्यवस्था करने का हवाला दिया।

जल्द होगी इनकी नीलामी

पीएम ने बजट में क्रिटिकल मिनिरल मिशन की घोषणा के साथ ऑफ-शोर माइनिंग के पहले चरण की नीलामी जल्द शुरू करने का भी एलान किया गया है।

यह भी पढ़ें: 'वैश्विक निवेशक भारत की ओर देख रहे, सुनहरे मौके को न गंवाएं', CII सम्मेलन में बोले पीएम मोदी