Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विशेषाधिकार समिति 11 निलंबित सांसदों के मामले में 09 जनवरी को करेगी सुनवाई, सदन की कार्यवाही में अव्यवस्था पैदा करने का आरोप

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा से 100 और राज्यसभा से 46 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था। ये सदस्य संसद की सुरक्षा के उल्लंघन के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग करते हुए तख्तियां लेकर आए थे और नारे लगाए थे। विशेष रूप से राज्यसभा के 11 सदस्यों को 18 दिसंबर को गंभीर अव्यवस्था पैदा करने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Fri, 05 Jan 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
सदन की कार्यवाही में अव्यवस्था पैदा करने का आरोप

एएनआइ, नई दिल्ली। राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति की नौ जनवरी को बैठक होगी, जिसमें 11 विपक्षी सांसदों को निलंबन के मुद्दे पर अपने विचार रखने का मौका दिया जाएगा। हाल ही में संसद का शीतकालीन सत्र संपन्न हुआ। सूत्रों के अनुसार, उपसभापति हरिवंश की अध्यक्षता में राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति ने बैठक बुलाई है।

समिति के समक्ष कई मामले लंबित हैं, जिनमें हाल ही में समाप्त हुए शीतकालीन सत्र के दौरान 11 सांसदों के निलंबन से संबंधित मामला भी शामिल है। विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद सदन द्वारा उनके मामले पर विचार किए जाने तक सांसद निलंबित रहेंगे।

गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा से 100 और राज्यसभा से 46 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था। ये सदस्य संसद की सुरक्षा के उल्लंघन के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग करते हुए तख्तियां लेकर आए थे और नारे लगाए थे। विशेष रूप से राज्यसभा के 11 सदस्यों को 18 दिसंबर को गंभीर अव्यवस्था पैदा करने के लिए निलंबित कर दिया गया था और उनके मामलों को विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है।