Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: प्रियंका गांधी का बड़ा एलान, कहा- सरकार बनी तो हर महीने महिलाओं को देंगे 8500 रुपये

देश में लोकसभा चुनाव जारी है। इस बीच कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी देखा जा रहा है। वहीं गुरुवार को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भाजपा पर निशाना साधा। प्रियंका ने भाजपा पर उच्च मुद्रास्फीति से निपटने में असमर्थ होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा देश भर में हमारी बहनें उत्साह के साथ इंडिया अलायंस की सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 16 May 2024 12:33 PM (IST)
Hero Image
सरकार बनी तो हर महीने महिलाओं को देंगे 8500 रुपये- प्रियंका गांधी

एएनआई, नई दिल्ली। देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने गुरुवार को कहा कि अगर INDIA गठबंधन की सरकार बनी तो महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करेगी।

उन्होंने कहा, देश भर में हमारी बहनें उत्साह के साथ इंडिया अलायंस की सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। जुलाई से महिलाओं के खाते में हर महीने 8500 रुपये यानी सालाना 1 लाख रुपये जमा होने से हर परिवार की आर्थिक स्थिति बदल जाएगी।

25 लाख रुपये की मिलेगी बीमा योजना- प्रियंका गांधी

उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि सरकारी नौकरियों में हिस्सेदारी से महिला शक्ति मजबूत होगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि आशा, आंगनवाड़ी और रसोइया बहनों के मानदेय में केंद्र का योगदान दोगुना किया जाएगा। 25 लाख रुपये की बीमा योजना आपको मेडिकल खर्च के दलदल से बाहर निकालेगी। हालात बदल जायेंगे।

इससे पहले बुधवार को, अपने भाई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लिए प्रचार करते हुए, प्रियंका ने भाजपा पर उच्च मुद्रास्फीति (inflation) से निपटने में असमर्थ होने का आरोप लगाया।

देश में महंगाई बढ़ रही- प्रियंका

उन्होंने कहा, देशभर की महिलाएं एक ही बात कह रही हैं कि महंगाई ने जीना मुश्किल कर दिया है घर चलाना मुश्किल हो गया है। घर का हर सामान पहुंच से बाहर हो गया है। एक सिलेंडर जिसकी कीमत 400 रु थी जो 1200 रुपये में मिल रहा है। तेल, दाल, आटा, चीनी, चावल, सब्जी सब कुछ बेहद महंगा हो गया है।

उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई और दवा का खर्च उठाना मुश्किल हो रहा है, साथ ही उन्होंने कहा, आज जनता जवाबदेही की मांग कर रही है और प्रधानमंत्री जवाब देने के बजाय अप्रासंगिक बातें करके ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन देशवासी सब समझ चुके हैं। एक ही काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती। इस बार जनता अपने मुद्दों पर वोट करेगी और एक ऐसी सरकार बनाएगी जो अरबपतियों के लिए नहीं बल्कि आम लोगों के लिए समर्पित होगी।

प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी तीखा हमला बोला और कहा, पिछले दस साल से प्रधानमंत्री धर्म के आधार पर राजनीति कर रहे हैं। अब वह कह रहे हैं कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं किया। तो आप पिछले दस वर्षों से क्या कर रहे हैं? आप क्या कर रहे हैं ये पूरा देश देख रहा है। प्रधानमंत्री सिर्फ झूठ फैलाते हैं।

20 मई को होगा रायबरेली में मतदान

3 मई को, कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली से और केएल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार घोषित किया था।

राहुल गांधी केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं, जहां वह रायबरेली के साथ नया कार्यकाल चाह रहे हैं। राहुल ने 2004 से 2019 तक अमेठी का प्रतिनिधित्व किया। रायबरेली में उनका मुकाबला कांग्रेस छोड़कर भाजपा के तीन बार के एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह से होगा।

रायबरेली संसदीय क्षेत्र में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है। 2019 के लोकसभा चुनाव में, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने 5,34,918 वोट हासिल करके निर्वाचन क्षेत्र जीता। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिनेश प्रताप सिंह ने 3,67,740 वोट हासिल कर कड़ी चुनौती पेश की थी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 20 मई को महाराष्ट्र में होंगे पांचवें चरण के मतदान, 543 वरिष्ठ नागरिक और 9 दिव्यांग करेंगे अपने घरों से वोट

यह भी पढ़ें- Mumbai: लूटेरों ने खुद को मुंबई क्राइम ब्रांच का बताकर लूटे 25 लाख रुपये, पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार