Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चालू पेराई सीजन के ढाई महीने में 82 लाख टन चीनी का उत्पादन, गन्ना किसानों के भुगतान में आएगी तेज

चालू पेराई सीजन के ढाई महीने में 82 लाख टन चीनी का उत्पादन किया गया है। वैश्विक मांग के मद्देनजर 50 लाख टन चीनी निर्यात के अनुबंध हुए हैं। कुल 497 मिलों में गन्ने की पेराई चालू है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 19 Dec 2022 09:45 PM (IST)
Hero Image
ढाई महीने में 82 लाख टन चीनी का उत्पादन

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। चालू पेराई सीजन के ढाई महीने में ही 82 लाख टन चीनी का उत्पादन कर लिया गया। वैश्विक मांग के मद्देनजर मिलों ने लगभग 50 लाख टन चीनी निर्यात का अनुबंध भी पक्का कर लिया है। इससे चीनी मिलों को जहां अच्छा मूल्य प्राप्त हो रहा है, वहीं गन्ना किसानों को उनके भुगतान में तेजी आएगी। चीनी उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले पांच फीसद अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। यह जानकारी इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) ने दी है।

82.1 लाख टन चीनी का उत्पादन

चीनी मार्केटिंग वर्ष अक्टूबर से सितंबर के बीच चलता है। पेराई सीजन के एक अक्टूबर से 15 दिसंबर तक कुल 82.1 लाख टन चीनी का उत्पादन कर लिया गया है, जबकि पिछले साल की इसी अवधि तक 77.9 लाख टन चीनी का उत्पादन किया गया था। इस अवधि तक देश में कुल 497 मिलों में पेराई चालू है, जो पिछले साल के 479 मिलों के मुकाबले अधिक है।

यह भी पढ़ें: चीनी उत्पादों के आयात को कम करने की कवायद शुरू, बजट में कई आइटमों की Import duty में हो सकती है बढ़ोतरी

छह लाख टन चीनी का निर्यात

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीनी की अच्छी कीमतों के मद्देनजर अब तक 45 से 50 लाख टन चीनी निर्यात के आर्डर पक्के हो चुके हैं, जिसमें से 30 नवंबर तक छह लाख टन चीनी का निर्यात भी हो चुका है। इस्मा के मुताबिक, दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक कुल नौ लाख टन अतिरिक्त चीनी निर्यात का अनुमान है। पिछले वर्ष 2021-22 के दौरान भारत से कुल 1.11 करोड़ टन चीनी का निर्यात किया गया था।

60 लाख टन चीनी निर्यात को सरकार ने दी अनुमति

घरेलू बाजार की महंगाई की आशंका को देखते हुए सरकार ने चालू सीजन 2022-23 में 60 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दी है। चालू पेराई सीजन के ढाई महीने के दौरान उत्तर प्रदेश में 20.3 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ है जो पिछले साल के 19.8 लाख टन से अधिक है। महाराष्ट्र में इसी दौरान पिछले साल के 31.9 लाख टन के मुकाबले 33 लाख टन चीनी का उत्पादन किया गया है, जबकि कर्नाटक में कुल 18.9 लाख टन का उत्पादन किया गया है।

4.10 करोड़ टन चीनी का उत्पादन होने का अनुमान

चालू सीजन में कुल 4.10 करोड़ टन चीनी का उत्पादन का अनुमान है जिसमें 45 लाख टन चीनी की जगह एथेनाल का उत्पादन किया जाएगा यानी चीनी का वास्तविक कुल उत्पादन 3.65 करोड़ टन होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: कोहरा सड़क सुरक्षा में बड़ा जोखिम, 2021 में पांच हजार लोगों की गई जान; इन दो महीनों में बरतें खास सावधानी