Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले के खिलाफ भारत में प्रदर्शन, असम में लोगों ने निकाला पैदल मार्च

बांग्लादेश में अल्पसंख्यों पर हो रहे हमले के खिलाफ असम के करीमगंज में लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने पैदल मार्च भी निकाला। करीमगंज के विधायक कमलाख्या डे ने कहा कि करीमगंज के लोग आज बांग्लादेश की स्थिति के खिलाफ सामने आए हैं। उन्होंने पीएम मोदी से पड़ोसी देश में हिदुओं पर हो रहे हमले को रोकने की भी अपील की।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले के खिलाफ अमस में विरोध मार्च। फोटोः एएनआई।

एएनआई, करीमगंज। बांग्लादेश में लगातार हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं। राजधानी ढाका में शुक्रवार को देश में रहने वाले हिंदुओं पर हो रहे हमलों के खिलाफ हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। वहीं, पड़ोसी देश में हिंदुओं पर हो रहे हमले को लेकर भारत में भी सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया गया। असम के करीमगंज में लोगों ने बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर हो रहे हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया।

बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को बनाया जा रहा निशाना

वहीं, करीमगंज विधायक कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने कहा कि करीमगंज के लोग आज बांग्लादेश की स्थिति के खिलाफ सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद हिंदू समुदाय सहित अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि वहां मंदिरों में तोड़फोड़ की जा रही है और घरों को भी लूटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम पीएम मोदी से बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों की रक्षा और उनके ऊपर हो रहे हमले को रोकने का निवेदन करते हैं।

सुरक्षा का गुहार लगा रहे बांग्लादेशी हिंदू

मालूम हो कि अपने ऊपर हो रहे हमले को लेकर बांग्लादेश का अल्पसंख्यक समुदाय सड़कों पर है। पिछले दिनों अल्पसंख्यक समुदायों ने ढाका में  अपनी सुरक्षा के लिए गुहार लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। खुद के बंगाली होने के पोस्टर हाथ में लिए उन्होंने शांति की मांग को लेकर सड़क के एक हिस्से पर जाम भी लगाया।

पीएम मोदी ने की है ये अपील

मालूम हो कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक की सुरक्षा की अपील की है। शपथ लेने के बाद बांग्लादेश सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने देश में लोकतंत्र, न्याय, मानवाधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम करने का वादा किया है।

दो हिंदू नेताओं की हुई हत्या

बांग्लादेश में भयानक अराजकता के बीच शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफा देने और भारत पहुंचने के बाद से अब तक कई हिंदू मंदिरों और उनके घरों और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। इस दौरान शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेताओं की हत्या कर दी गई।

यह भी पढ़ेंः

बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले की UN ने की निंदा, 50 से अधिक जिलों में हिंदुओं को बनाया गया निशाना