Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल से तमिलनाडु के गांवों में फेंका जा रहा कचरा, स्थानीय लोगों ने किया विरोध; कहा- चेक पोस्ट पर हो कड़ी निगरानी

तमिलनाडु के कुछ जिलों में केरल से लाकर कचरा फेंका जा रहा है जिसका स्थानीय लोगों ने विरोध किया। उन्होंने राज्य सरकार से इस मुद्दे पर केरल सरकार से बात करने के लिए कहा है ताकि समस्या का समाधान हो सके।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 10:33 AM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु के जिलों में केरल से कचरा फेंकने को लेकर विरोध प्रदर्शन (फोटो- आइएएनएस)

चेन्नई, आइएएनएस। तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तेनकासी जिले (Tenkasi District) के पुथुपट्टी (Puthupatti Village) और तिरुनेलवेली जिले (Tirunveli District) के पनियानकुरिची गांव (Paniyankurichi Village) के राजनीतिक दल, सामाजिक कार्यकर्ता और स्थानीय लोग केरल (Kerala) से अपने गांवों में कचरा डंप करने के खिलाफ हैं। पनियानकुरिची पंचायत के सूत्रों ने आइएएनएस से बात करते हुए कहा, 'केरल से अपशिष्ट हमारे क्षेत्र में तेनकासी और कन्याकुमारी के माध्यम से लाया जाता है।' कुछ दिन पहले इसी पंचायत के एक खेत में कूड़ा लदा ट्रक में आग लग गई थी, जिससे काला धुंआ फैल गया था। इसके पास में ही आंगनबाडी स्कूल के साथ-साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी हैं। कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ हुई थी।

Photo: IANS (Representational image) pic.twitter.com/A2Ib4N5m9M

'केरल सरकार के सामने मुद्दे को उठाए तमिलनाडु सरकार'

स्थानीय किसान सेल्वराज ने आइएएनएस से कहा कि तमिलनाडु सरकार को इस मुद्दे को केरल सरकार के साथ उठाना चाहिए और वहां से तमिलनाडु के गांवों में कचरे को डंप करने के खतरे को खत्म करना चाहिए। उन्होंने कहा, 'खुले में फेंके जाने वाले कचरे में शराब की बोतलें और प्लास्टिक कचरा शामिल है। फेंकी गई बोतलों के लेबल पर मलयालम अक्षर थे।'

जिला कलेक्टर को पंचायत ने लिखा पत्र

  • इदक्कल पंचायत इस मामले में पहले ही तिरुनेलवेली जिला कलेक्टर को पत्र लिख चुकी है।
  • पंचायत उपाध्यक्ष धर्मराज ने आइएएनएस को बताया कि एक प्राथमिक विद्यालय और रेशमकीट पालन इकाई खेत के पास के क्षेत्र में है, जहां केरल के कचरे को फेंक दिया जाता है और जला दिया जाता है।

मांस का कचरा किया गया था डंप

धर्मराज ने कहा कि हाल ही में एक ट्रक में मांस का कचरा पंचायत में डंप किया गया था. लोग चाहते हैं कि तमिलनाडु में कचरे के डंपिंग को रोकने के लिए तेनकासी और कन्याकुमारी चेक पोस्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाए।