Move to Jagran APP

सिंधु जल समझौते पर वार्ता से पहले तैयारियों में जुटा भारत

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब को शाहपुर कंडी बांध का निर्माण कार्य फिर से शुरू करने के लिए राजी कर लिया है।

By Rajesh KumarEdited By: Updated: Sat, 04 Mar 2017 07:18 PM (IST)
Hero Image
सिंधु जल समझौते पर वार्ता से पहले तैयारियों में जुटा भारत

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। सिंधु जल समझौते पर पाकिस्तान के साथ बातचीत से पहले भारत अपनी तैयारियों में जुट गया है। इसके तहत भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब को शाहपुर कंडी बांध का निर्माण कार्य फिर से शुरू करने के लिए राजी कर लिया है। शाहपुर कंडी बांध सिंधु जल समझौते के तहत आता है और इसका निर्माण हो जाने से भारत अपने हिस्से में पड़ने वाली नदियों-रावी, व्यास और सतलुज का ज्यादा पानी एकत्रित कर सकेगा। भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौते पर वार्षिक बैठक इसी महीने लाहौर में होगी।

शुक्रवार शाम को पंजाब और जम्मू-कश्मीर में निर्माण कार्य फिर शुरू करने के लिए नया करार हुआ। पंजाब के सचिव केएस पन्नू और जम्मू-कश्मीर के उनके समकक्ष सौरां भगत ने इस पर हस्ताक्षर किया। भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय जल संसाधन सचिव डॉ. अमरजीत सिंह ने करार पर दस्तखत किया।

शाहपुर कंडी बांध रावी नदी पर 2285 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित है। इस दौरान केंद्रीय जल आयोग के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। करार हो जाने के बाद अब बांध का काम जल्द शुरू हो जाएगा। जम्मू-कश्मीर सरकार ने तीन सितंबर, 2014 को बांध का निर्माण रोक दिया था। इसके बाद दोनों राज्यों के बीच कई बैठकें हुई। उल्लेखनीय है कि पिछले साल उड़ी कैंप पर आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ सिंधु जल समझौते पर द्विपक्षीय बातचीत स्थगित कर दी थी।

यह भी पढ़ें: सिंधु आयोग की बैठक में हिस्सा लेंगे भारत और पाकिस्तान