Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Quad Summit 2024: डेलावेयर में होगा क्वाड का शिखर सम्मेलन, PM मोदी लेंगे भाग

Quad Summit 2024 क्वाड शिखर सम्मेलन 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृह नगर विलमिंगटन डेलावेयर में होने की संभावना है। इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की थी। मोदी आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनिजी और जापानी पीएम फूमियो किशिदा 22 और 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका जा रहे हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
इस साल अमेरिका में क्वाड सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ शामिल होंगे। इस प्रभावशाली समूह द्वारा यूक्रेन की स्थिति सहित वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श किए जाने की संभावना है।

कहां हो सकती है शिखर सम्मेलन? 

शिखर सम्मेलन 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृह नगर विलमिंगटन, डेलावेयर में होने की संभावना है। हालांकि, शिखर सम्मेलन की तिथि और स्थल को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इस साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की थी। हालांकि, समूह के नेताओं ने अपनी व्यस्तताओं को देखते हुए सभी के लिए सुविधाजनक स्थान पर शिखर सम्मेलन आयोजित करने का फैसला किया।

चार देश के नेता करेंगे शिरकत 

मोदी, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनिजी और जापानी पीएम फूमियो किशिदा 22 और 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका जा रहे हैं। नई योजना के अनुसार भारत द्वारा अगले साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: अब अजीत डोभाल जा रहे मॉस्को, क्या है मोदी की Russia-Ukraine युद्ध रोकने की प्लानिंग?