Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिमाही नतीजे और व्यापक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार की दिशा

विशेषज्ञों ने बताया कि इस हफ्ते औद्योगिक उत्पादन और मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं

By Rahul SharmaEdited By: Updated: Mon, 09 Jan 2017 02:08 AM (IST)
Hero Image
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली, प्रेट्र। निवेशकों की नजर इस हफ्ते कंपनियों के तिमाही नतीजों और व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी। इस दौरान टीसीएस और इंफोसिस जैसी दिग्गज कंपनियों के परिणाम आएंगे।विशेषज्ञों ने बताया कि इस हफ्ते औद्योगिक उत्पादन और मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं। ये आंकड़े काफी कुछ बाजार की चाल तय करेंगे। इसके अलावा ब्ल्यूचिप कंपनियों के दिसंबर तिमाही के नतीजे फोकस में रहेंगे। अगर इस दिशा में सकारात्मक खबर आई तो रैली देखने को मिलेगी। लेकिन इसके विपरीत होने पर कुछ करेक्शन होगा।

बीते हफ्ते दोनों प्रमुख सूचकांकों में बढ़त दर्ज की गई। इस दौरान बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 132.77 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 58 अंक मजबूत हुआ। शुक्रवार को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुमान से जुड़े आंकड़े बाजार बंद होने के बाद आए थे। सोमवार को बाजार खुलते ही इन आंकड़ों पर उसकी प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी।

चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 7.1 फीसद कर दिया गया है। वित्त वर्ष 2015-16 में ग्रोथ रेट 7.6 फीसद थी। मैन्यूफैक्चरिंग, माइनिंग और कंस्ट्रक्शन में गिरावट आने के कारण ऐसा हुआ। इन आंकड़ों में नोटबंदी के असर को शामिल नहीं किया गया है।

-छह कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में गिरावट

शुक्रवार को समाप्त हुए सप्ताह में देश की दस शीर्ष मूल्यवान भारतीय कंपनियों में से छह के बाजार पूंजीकरण में गिरावट आई। इन छह कंपनियों को कुल मिलाकर 39002.72 करोड़ रुपये की चपत लगी। सबसे ज्यादा नुकसान टीसीएस को हुआ। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के बाजार पूंजीकरण में गिरावट आई। इसके उलट आइटीसी, ओएनजीसी, कोल इंडिया और हिंदुस्तान यूनिलीवर के बाजार पूंजीकरण में बढ़त दर्ज हुई।