Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैच फिक्सिंग चल रही, हमारी टीम के 2 खिलाड़ी पहले ही गिरफ्तार' राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला

लोकसभा चुनाव से पहले रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में एकत्रित हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुनाव में मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया। गांधी ने कहा कि अगर भाजपा अपने प्रयासों में सफल हो गईतो देश का संविधान बदल दिया जाएगा और लोगों के अधिकार छीन लिए जाएंगे। यह कोई सामान्य चुनाव नहीं बल्कि देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 31 Mar 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के रामलीला में INDI गठबंधन की रैली (Image: x/@RahulGandhi)

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को रामलीला मैदान में आयोजित INDI गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ महारैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोकसभा चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा कि अगर भाजपा अपने प्रयासों में सफल हो गई, तो देश का संविधान बदल दिया जाएगा और लोगों के अधिकार छीन लिए जाएंगे।

मैच फिक्सिंग करने की कोशिश

राहुल गांधी ने कहा कि यह कोई सामान्य चुनाव नहीं बल्कि देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। गांधी ने कहा 'जब अंपायरों और कप्तान पर दबाव डाला जाता है, तो खिलाड़ियों को खरीद लिया जाता है और मैच जीत लिया जाता है, क्रिकेट में इसे मैच फिक्सिंग कहा जाता है। हमारे सामने लोकसभा चुनाव हैं। अंपायरों का चयन किसने किया? मैच शुरू होने से पहले, दो खिलाड़ी गिरफ्तार कर लिए गए। नरेंद्र मोदी इन चुनावों में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं।

180 सीटें भी पार नहीं कर पाएंगे

गांधी ने दावा किया कि भाजपा 400 सीटें हासिल करने का नारा लगा रही है, लेकिन ईवीएम, मैच फिक्सिंग, विपक्षी नेताओं पर दबाव और मीडिया को खरीदे बिना वे 180 सीटें भी पार नहीं कर पाएंगे। गांधी ने कहा कि कांग्रेस सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है और उसके सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। दो मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया। यह कैसा चुनाव है।

तीन-चार अरबपतियों के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग हो रही

गांधी ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी तीन-चार अरबपतियों के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग कर रहे हैं। यह गरीबों से संविधान छीनने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान लोगों की आवाज है और जिस दिन यह खत्म हो जाएगा, यह देश खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर संविधान चला गया तो गरीबों का अधिकार और आरक्षण भी चला जाएगा।

गांधी ने संविधान में संशोधन के बारे में अनंत कुमार हेगड़े की टिप्पणी का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा के एक सांसद ने कहा कि 'जब हमें 400 से अधिक सीटें मिलेंगी तो हम संविधान बदल देंगे। यह ऐसे ही नहीं कहा गया था, यह विचार का परीक्षण करने के लिए था।

आप भारत की आवाज को नहीं दबा सकते

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि उन्हें लगता है कि देश को पुलिस, सीबीआई और ईडी की धमकियों से चलाया जा सकता है। आप मीडिया को खरीद सकते हैं और उन्हें दबा सकते हैं लेकिन आप भारत की आवाज को नहीं दबा सकते। इस दुनिया की कोई भी ताकत लोगों की इस आवाज को दबा नहीं सकती। उन्होंने दावा किया कि अगर भाजपा मैच फिक्सिंग के जरिए चुनाव जीतती है और संविधान बदलती है, तो देश नहीं बचेगा और हर जगह आग लग जाएगी। गांधी ने कहा कि यह चुनाव सिर्फ वोटों के बारे में नहीं है, यह देश और संविधान को बचाने के लिए है।'

यह भी पढ़ें: एलके आडवाणी को घर जाकर दिया गया भारत रत्न, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया सम्मानित; PM मोदी भी रहे मौजूद

यह भी पढ़ें:  Lok Sabha Election 2024: चुनाव प्रचार के लिए अमित शाह 7 अप्रैल को जाएंगे त्रिपुरा, दो दिनों के दौरे पर चुनावी रैली को करेंगे संबोधित