Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राहुल गांधी ने वंचित के घर में पकाई दाल और भाजी, Video शेयर कर लिखा- ये क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता

Rahul Gandhi राहुल गांधी अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान कोल्हापुर में एक वंचित किसान के घर गए जहां उन्होंने किसान के परिवार और लेखक शाहू पटोले के साथ किचन में खाना बनाया। राहुल ने इसका वीडियो भी साझा किया है। राहुल ने कहा कि वह जानना चाहते थे कि वंचित क्या खाते हैं कैसे पकाते हैं और इसता सामाजिक एवं राजनीतिक महत्व क्या है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी ने वंचित किसान के यहां खाना बनाने का वीडियो शेयर किया है। (Photo- X/ @RahulGandhi)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी हाल ही में महाराष्ट्र के कोल्हापुर पहुंचे थे, जहां उन्होंने कई स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लिया। इस दौरान वह उंचाओन गांव में वंचित किसान अजय तुकाराम सनदे के घर पहुंचे, जहां उन्होंने परिवार के साथ किचन में खाना बनाया और जानने का प्रयास किया कि वंचित क्या खाते हैं और कैसे खाना बनाते हैं।

राहुल के साथ 'दलित किचन ऑफ मराठवाड़ा' नामक किताब के लेखक शाहू पटोले भी थे। किताब में वंचितों के खाद्य पदार्थों पर प्रकाश डाला गया है। राहुल ने परिवार और शाहू पटोले के साथ खाना बनाने का वीडियो भी शेयर किया है। बीच-बीच में वह वंचितों के खाने और उनकी सामाजिक स्थिति एवं जाति व्यवस्था पर भी चर्चा करते नजर आ रहे हैं।

रसोई में बंटाया हाथ

राहुल ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, 'दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। जैसा शाहू पटोले जी ने कहा, “दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता।” वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई।'

उन्होंने आगे लिखा, 'उन्होंने कोल्हापुर, महाराष्ट्र में मुझे अपने घर सम्मान के साथ बुलाकर रसोई में हाथ बंटाने का मौका दिया। हमने मिलकर चने के साग की सब्ज़ी 'हरभऱ्याची भाजी' और बैंगन के साथ तुवर दाल बनाई। पटोले जी और सनदे परिवार के जाति और भेदभाव के निजी अनुभवों पर बात करते हुए, हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के documentation के महत्व पर चर्चा की।'

कहा- संविधान की करेंगे रक्षा

राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा कि बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे, लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी, जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे।