Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनावी बॉन्ड दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना, मोदी इसके इसके मास्टरमाइंड; राहुल गांधी ने लगाया सबसे बड़ा आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को चुनावी बॉन्ड को दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना बताया और कहा कि इसके पीछे पीएम नरेन्द्र मोदी मास्टरमाइंड हैं। राहुल की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए एक साक्षात्कार में विपक्षी दलों पर चुनावी बॉन्ड योजना पर झूठ फैलाने का आरोप लगाने के बाद आई। इस दौरान उन्होंने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 15 Apr 2024 11:55 PM (IST)
Hero Image
भाजपा चाहती है भारत में केवल एक नेता हो- राहुल गांधी (फोटो, एक्स)

एएनआई, वायनाड। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को चुनावी बॉन्ड को दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना बताया और कहा कि इसके पीछे पीएम नरेन्द्र मोदी मास्टरमाइंड हैं। राहुल की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए एक साक्षात्कार में विपक्षी दलों पर चुनावी बॉन्ड योजना पर झूठ फैलाने का आरोप लगाने के बाद आई।

यहां पत्रकारों से बातचीत में राहुल ने कहा, 'चुनावी बॉन्ड में महत्वपूर्ण चीज है नाम और तारीख। जब आप ध्यान से नाम और तारीख देखेंगे तो पाएंगे कि जब उन्होंने (दानदाताओं ने) चुनावी बॉन्ड दिया, उसके ठीक बाद उन्हें कॉट्रेक्ट दे दिया गया या उनके खिलाफ सीबीआई जांच वापस ले ली गई। उन्होंने कहा कि असल में प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर बुरी तरह फंस गए हैं और इसलिए वह इंटरव्यू दे रहे हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना है और मोदी इसके मास्टरमाइंड हैं।'

भाजपा को पैसे मिलने के बाद दानदाताओं को बड़े कॉट्रेक्ट मिले

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा को चुनावी बॉन्ड के रूप में धन मिलने के तुरंत बाद उन दानदाताओं को बड़े कॉट्रेक्ट दिए गए। पीटीआई के अनुसार कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यहां लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा।

भारत पर उसके सभी लोगों का शासन हो- राहुल

उन्होंने कहा कि भारत को अंग्रेजों से आजादी इसलिए नहीं मिली थी कि देश को संघ परिवार की विचारधारा का उपनिवेश बना दिया जाए। हम चाहते हैं कि भारत पर उसके सभी लोगों का शासन हो। इस दौरान राहुल गांधी ने यहां सुल्तान बठेरी में विशाल रोड शो भी किया। वायनाड से दोबारा अपनी किस्मत आजमा रहे राहुल गांधी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद दूसरी बार इस निर्वाचन क्षेत्र में आए हैं।

भारत फूलों के गुलदस्ते की तरह

वायनाड में पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को संबोधित करते हुए सांसद राहुल ने विश्वास जताया कि कांग्रेस राज्य और केंद्र दोनों जगह सत्ता में वापसी करेगी। उन्होंने कहा कि भारत फूलों के गुलदस्ते की तरह है और हर एक फूल का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि यह पूरे गुलदस्ते की सुंदरता को बढ़ाता है।

भारत में एक से अधिक नेता क्यों नहीं हो सकते?

उन्होंने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिर्फ एक राष्ट्र, एक भाषा व एक नेता को मानते हैं और यह हमारे देश को लेकर उनकी एक बड़ी गलती है। भारत में केवल एक ही नेता होना चाहिए, भाजपा का यह विचार प्रत्येक युवा भारतीय का अपमान है। उन्होंने सवाल उठाया कि भारत में एक से अधिक नेता क्यों नहीं हो सकते? क्यों एक युवक और युवती नेता नहीं बन सकते? ऑटो रिक्शा चलाने वाले हमारे भाई क्यों नेता नहीं बन सकते? सिर्फ एक ही नेता क्यों? राहुल ने कहा कि यही विचारधारा कांग्रेस और भाजपा के बीच का मुख्य अंतर है।

केरल के लोगों का अपमान

भाषा का उदाहरण देते हुए राहुल ने कहा कि यह ऐसी चीज नहीं है जिसे ऊपर से थोप दिया जाए बल्कि यह व्यक्ति के दिल के भीतर से निकलनी वाली चीज है। उन्होंने कहा कि उदाहरण के तौर पर केरल के किसी व्यक्ति से यह कहना कि आपकी भाषा हिंदी से कमतर है, केरल के लोगों का अपमान है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के लोगों की बात सुनती है और उनकी आस्था, भाषा, धर्म, संस्कृति का सम्मान करती है।

भाजपा सब चीजें ऊपर से थोपना चाहती है

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सब चीजें ऊपर से थोपना चाहती है। इससे पूर्व राहुल सोमवार को तमिलनाडु के नीलगिरी जिला पहुंचे और वहां कला व विज्ञान कॉलेज के छात्रों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में गरीबों के लिए कुछ नहीं है लेकिन बातें 2036 का ओलंपिक आयोजित कराने की हो रही हैं।

तमिलनाडु में राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की तलाशी

तमिलनाडु के नीलगिरी में चुनाव अधिकारियों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर आए हेलीकॉप्टर की सोमवार को जांच की। पुलिस ने बताया कि उड़न दस्ते के अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर के यहां उतरने के बाद उसकी तलाशी ली। राहुल केरल में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जा रहे थे, जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करने के अलावा कई जगह चुनाव गतिविधियों में भाग लेना था।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में सभी पक्षों को अगस्त तक तैयारी करने को कहा, इस दिन तय की सुनवाई की तारीख