Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जिनकी जाति का कुछ पता नहीं, वे भी जातिगत जनगणना की बात करते हैं; अनुराग ने कसा तंज तो आग बबूला हुए राहुल गांधी

भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि चर्चा के दौरान बिना किसी के नाम लिए ही कहा कि जिनकी जाति का कुछ पता ही नहीं है वह भी जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं। राहुल गांधी ने भाजपा सांसद की इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आपको जितना भी मेरा अपमान करना है कीजिए लेकिन जातिगत जनगणना को हम यहां पास कर के रहेंगे।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 30 Jul 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी और अनुराग ठाकुर। फोटोः एएनआई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में मंगलवार को राहुल गांधी और अनुराग ठाकुर के बीच गरमागरम बहस देखने को मिली। विपक्ष के नेता राहुल गांधी की अगुवाई में जाति जनगणना की मांग पर चल रही बहस निजी टिप्पणियों तक पहुंच गई।

अनुराग ठाकुर के बयान पर सदन में हंगामा

भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि चर्चा के दौरान बिना किसी के नाम लिए ही कहा कि जिनकी जाति का कुछ पता ही नहीं है, वह भी जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं। वहीं, अनुराग ठाकुर के इस बयान पर सदन में खूब हंगामा देखने मिला। 

राहुल गांधी ने किया पलटवार

राहुल गांधी ने भाजपा सांसद की इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आपको जितना भी मेरा अपमान करना है कीजिए, लेकिन जातिगत जनगणना को हम यहां पास कर के रहेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी वंचितों के लिए लड़ता है, उसका अपमान किया जाता है। इस पर सत्ता पक्ष से एक सांसद ने चिल्लाकर तंज लहजे में कहा कि उसमें आपको भी अपनी जाति लिखनी पड़ेगी।

हर बार आती है पर्चीः ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस हमेशा से ही आरक्षण के विरोध में रही है। उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि इन्हें भाषण देने के लिए हर बार पर्ची आती है। उधार के दिमाग से राजनीति नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मैंने जो कहा था वह यह था कि जो लोग जाति के बारे में नहीं जानते, वे जनगणना की बात कर रहे हैं। मैंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन देखिए जवाब देने के लिए कौन खड़े हो गए।

अनुराग ठाकुर ने किया है मेरा अपमानः राहुल गांधी

वहीं, राहुल गांधी को जब दोबारा बोलने का मौका मिला तो उन्होंने कहा कि जो कोई भी दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के लिए बोलता है और उनके लिए लड़ता है, उसको अपमानित किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि अनुराग ठाकुर ने मेरा अपमान किया है, उन्होंने मुझे गाली दी है, लेकिन मैं उनसे माफी नहीं चाहता हूं। मैं लड़ाई लड़ रहा हूं और आगे भी लड़ता रहूंगा। आप मुझे जितना चाहे अपमानित कर लें, मैं माफी नहीं चाहता।

यह भी पढ़ेंः

'बजट में हर राज्य को दिया जाता है पैसा', दो राज्यों पर मेहरबानी करने के आरोप पर वित्त मंत्री की दो टूक