Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोवा के निजी दौरे पर थे राहुल गांधी, जैक रसेल टेरियर नस्ल का पपी साथ लेकर वापस पहुंचे दिल्ली

कांग्रेस नेता राहुल गांधी गोवा के निजी दौरे पर थे। अपनी यात्रा के बाद गुरुवार को राहुल गांधी वापस दिल्ली लौट आए हैं। इस दौरान राहुल गांधी अपने साथ एक नए मेहमान को भी लाए हैं। राहुल गांधी जैक रसेल टेरियर डॉग ब्रीड के एक पपी को साथ दिल्ली आए हैं। इस ब्रीड के डॉग्स की सूंघने और समझने की क्षमता काफी तेज होती है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 04 Aug 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी जैक रसेल टेरियर नस्ल का पपी साथ लेकर वापस पहुंचे दिल्ली

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी गोवा की अपनी निजी यात्रा पूरी कर गुरुवार को दिल्ली वापस लौटे हैं। राहुल गांधी गोवा से अपने साथ तीन महीने के जैक रसेल टेरियर नस्ल का पपी भी लाए हैं। बता दें कि जैक रसेल टेरियर डॉग्स की एक ब्रीड है। इस ब्रीड के डॉग्स बुद्धिमान होते हैं और अपनी सूंघने की तेज शक्ति के लिए जाने जाते हैं।

राहुल गांधी बुधवार को गोवा पहुंचे थे और गुरुवार को दो पपी में से एक को अपने साथ लेकर लौट आए क्योंकि उड़ान में प्रति यात्री केवल एक डॉग की ही अनुमति थी।

गोवा से वापस दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी 

उत्तरी गोवा के म्हापसा शहर में अपने पति स्टैनली ब्रैगेंजा के साथ 'डॉग हाउस' चलाने वाली शिवानी पित्रे ने कहा कि राहुल अपने साथ यहां से एक पिल्ला ले गए हैं। उन्होंने बताया कि राहुल ने एक और पिल्ला चुना है, जिसे बाद में उनके पास भेजा जाएगा। राहुल बुधवार रात गोवा पहुंचे थे और बृहस्पतिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी लौट आए। 

शरवानी पित्रे और उनके पति स्टेनली ब्रागांका ने कहा कि जब उन्हें जैक रसेल टेरियर्स की उपलब्धता के बारे में पूछताछ करने के लिए पहली बार गांधी के कार्यालय से फोन आया तो वे बहुत खुश हुए, जिसे उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया।

राहुल गांधी एक विनम्र व्यक्ति हैं- पित्रे

गुरुवार को कांग्रेस नेता ने उत्तरी गोवा के मापुसा में ब्रागांका परिवार से मुलाकात की।

पित्रे ने कहा कि वह (गांधी) एक विनम्र और जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। उन्होंने हमसे एक दोस्त की तरह बात की।

पित्रे ने बताया कि ये हार्डी कुत्तों की एक विशेष नस्ल हैं जिनकी देखने और सूंघने की बहुत अच्छी समझ होती है और ये लंबे जीवन के साथ बहुत सक्रिय कुत्ते भी होते हैं।

उन्होंने कहा कि यह कुत्ते की वही नस्ल है जिसे हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पदक प्रदान किया था।

जेलेंस्की ने इस ब्रीड के डॉग को दिया था पदक 

ज़ेलेंस्की ने एक औपचारिक समारोह में पैट्रन, एक जैक रसेल टेरियर को पुरस्कृत किया था, जो यूक्रेन द्वारा रूस से प्राप्त क्षेत्र से पीछे हटने वाली रूसी सेनाओं द्वारा बिछाई गई बारूदी सुरंगों को सूंघने में मदद करता था।

प्रजनकों ने पहले अजीम प्रेमजी जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों और करीना कपूर जैसी मशहूर हस्तियों को कुत्तों की नस्लों की आपूर्ति की है।

गोवा में, कांग्रेस नेता ने राज्य कांग्रेस नेताओं से भी मुलाकात की, जिनमें विपक्ष के नेता यूरी अलेमाओ और गोवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित पाटकर सहित अन्य शामिल थे।