Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रायबरेली सीट से सांसद बने रहेंगे Rahul Gandhi, लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय को दी गई सूचना

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कई सप्ताह के सस्पेंस को खत्म करते हुए सोमवार को आखिरकार तय कर लिया कि वह किस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट और केरल की वायनाड सीट से जीते थे। सोमवार को पार्टी की उच्चस्तरीय बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा की कि राहुल रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 18 Jun 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( फाइल फोटो )

एएनआई, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय को रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखने और वायनाड लोकसभा सीट खाली करने के बारे में औपचारिक रूप से सूचित किया। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस नेता ने आज इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष को पत्र सौंपा। 

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वायनाड से प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा की। पार्टी की उच्चस्तरीय बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणा की कि राहुल रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि प्रियंका गांधी वायनाड सीट पर उपचुनाव लड़ेंगी। खरगे ने कहा, "राहुल गांधी दो (लोकसभा) सीटों से चुने गए हैं। नियमों के अनुसार, उन्हें एक सीट छोड़नी होगी और एक सीट पर बने रहना होगा।

'हम दोनों रायबरेली और वायनाड में मौजूद रहेंगे'

प्रियंका गांधी ने सोमवार को कहा कि वह वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी, लेकिन अमेठी और रायबरेली से उनका दशकों पुराना जुड़ाव जारी रहेगा। प्रियंका गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैं वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के लिए बहुत खुश हूं और मैं उन्हें उनकी (राहुल गांधी की) अनुपस्थिति महसूस नहीं होने दूंगी। मैं कड़ी मेहनत करूंगी और सभी को खुश करने और एक अच्छा प्रतिनिधि बनने की पूरी कोशिश करूंगी। रायबरेली और अमेठी से मेरा बहुत पुराना रिश्ता है और इसे तोड़ा नहीं जा सकता। मैं रायबरेली में अपने भाई की भी मदद करूंगी। हम दोनों रायबरेली और वायनाड में मौजूद रहेंगे।"

कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी के फैसले को सही ठहराया

कई कांग्रेस नेताओं ने पार्टी की दो प्रमुख सीटों पर दोनों के फैसले की सराहना की। प्रमोद तिवारी ने उत्तर प्रदेश में रायबरेली लोकसभा सीट को बरकरार रखने के राहुल गांधी के फैसले की सराहना की और इसे "सही राजनीतिक फैसला" बताया। वहीं, कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने सोमवार को पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को केरल के वायनाड से चुनावी मैदान में उतरने पर बधाई दी और कहा कि निर्वाचन क्षेत्र के लोग उन्हें आशीर्वाद देंगे और उन्हें अपनी आवाज बनाएंगे।

बता दें कि अगर प्रियंका गांधी वायनाड से जीतती हैं, तो नेहरू-गांधी परिवार के तीन सदस्य संसद में होंगे- सोनिया गांधी राज्यसभा में और राहुल गांधी और प्रियंका गांधी लोकसभा में। 

यह भी पढ़ें- अब लोग चाय की चुस्कियों के साथ नहीं पलटते अखबार के पन्ने, स्मार्टफोन बन गया पसंद; रिपोर्ट में हुए कई खुलासे