Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hema Meena: संविदा पर नौकरी और सैलरी 30 हजार, मध्यप्रदेश की यह महिला इंजीनियर चर्चा में क्यों है?

मध्य प्रदेश में संविदा पर नौकरी करने वाली एक सहायक इंजीनियर हेमा मीणा के घर से करोड़ों की संपत्ति बरामद की गई है। हैरानी की बात तो ये है कि मीणा की महीने की सैलरी महज 30000 रुपये ही है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 12 May 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
हेमा मीणा के घर से बरामद हुई करोड़ों रुपए की संपत्ति

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मध्य प्रदेश से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी। जी हां, मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की संविदा पर नियुक्त सहायक इंजीनियर हेमा मीणा (Assistant Engineer Hema Meena) के भोपाल डिग्री कालेज के सामने बिलखिरिया इलाके में स्थित घर, नजदीक में ही स्थित फार्म हाउस और आफिस पर गुरुवार को लोकायुक्त की टीम ने छापा मारा। इस दौरान टीम ने 7 करोड़ से अधिक की संपत्ति होने का खुलासा किया है।

महीने का वेतन महज 30 हजार रुपये

इस पूरे मामले में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात तो ये है कि महज 30 हजार रुपये महीने वेतन पाने वाली हेमा मीणा ने दो एकड़ जमीन पर 20 हजार वर्गफीट में आलीशान फार्म हाउस बना रखा है, जहां 30 लाख रुपये की टीवी लगा रखी है। इतना ही नहीं, गिर नस्ल की 70 गायें, महंगी नस्ल के 65 श्वान (कुत्ते) भी पाले हुए हैं। फार्म हाउस के गेट पर चौकीदार तैनात रहते थे, जो वाकी-टाकी के जरिए एक दूसरे से बात करते थे।

बता दें कि छापेमारी के दौरान मीणा के फार्म हाउस से 10 कारें भी बरामद हुई हैं। इसके अलावा करोड़ों रुपये के कृषि उपकरण, साढ़े 10 लाख का सोना, 8 हजार की चांदी और 70 हजार रुपये नकद मिले हैं। तीन डिजिटल वीडियो रिकार्डर (डीवीआर) और महंगी शराब की बोतलें भी बरामद की गई हैं।

बंगले से बरामद हुए कई दस्तावेज

लोकायुक्त के अधिकारियों का कहना है कि कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं, पूरी संपत्ति के आकलन में दो दिन का समय लगेगा। लोकायुक्त पुलिस के मुताबिक, संविदा पर नौकरी करने वाली सहायक इंजीनियर हेमा मीणा का मासिक वेतन 30 हजार रुपये है लेकिन उसने 13 साल की नौकरी में आय से 232% अधिक संपत्ति अर्जित कर रखी है। वेतन के हिसाब से हेमा की संपत्ति ज्यादा से ज्यादा 18 लाख रुपये होनी चाहिए थी। 

बता दें कि असिस्टेंट इंजीनियर हेमा मीणा अपने पिता के नाम 20 हजार वर्गफीट जमीन पर बने 40 कमरों के बंगले में रहती है। इसकी कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये से ज्यादा होने का अनुमान है।

बरामद हुई रोटी बनाने की मशीन

खास बात यह है कि 20 हजार वर्गफीट में फैले परिसर में मौजूद दर्जनों कर्मचारियों से बात करने लिए हेमा मीणा वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करती थी। यही नहीं, लोकायुक्त पुलिस के छापे में संविदा इंजीनियर के बंगले से रोटी बनाने की भी मशीन मिली है। 2.50 लाख रुपये की इस मशीन का इस्तेमाल कुत्तों के लिए रोटी बनाने में होता है। 

30 लाख का सिर्फ एक टीवी 

हेमा मीणा के बंगले में लग्जरी आइटम्स की भरमार थी। मासिक 30 हजार वेतन पाने वाली संविदा इंजीनियर के एक कमरे से 30 लाख रुपये का टीवी सेट बरामद हुआ है। फिलहाल टीवी सेट का इस्तेमाल शुरू नहीं हुआ था। बॉक्स में पैक ही मिला। साथ ही  2 ट्रक, 1 टैंकर और महिंद्र थार समेत 10 महंगी गाड़ियां भी इंजीनियर के बंगले से बरामद की गई हैं।   

टीम ने चालाकी से किया बंगले में प्रवेश

लोकायुक्त पुलिस के 50 लोगों की टीम हेमा मीणा के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंची तो बंगले पर तैनात गार्ड्स ने रोकाटोकी की। तब सिविल ड्रेस में पहुंचे टीम के सदस्यों ने खुद को पशुपालन विभाग का अधिकारी बताया। साथ ही बंगले में लगे सोलर पैनल चेक करने का बहाना बनाकर अंदर घुसे गए। इसके बाद अंदर मौजूद हेमा मीणा को एक कमरे में बैठाकर उसके मोबाइल फोन जब्त कर लिए और कार्रवाई शुरू कर दी गई।  

13 साल पहले संविदा पर लगी थी नौकरी

मिली जानकारी के अनुसार, पति से तलाक ले चुकी हेमा मीणा रायसेन जिले के चपना गांव की रहने वाली है। साल 2011 में उसकी संविदा पर नौकरी लगी थी। फिलहाल वह मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन में प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर पदस्थ है।

छापे में क्या-क्या हुआ बरामद?

  • भोपाल के नजदीक बिलखिरिया में बंगला, फार्म हाउस, लाखों के कृषि उपकरण, डेयरी फार्म 
  • फार्म हाउस पर हाउसिंग बोर्ड के लाखों के सरकारी उपकरण 
  • फार्म हाउस पर कई विदेशी नस्ल के डॉग (पिटबुल, डाबरमैन)
  • लगभग 60-70 अलग-अलग ब्रीड की गायें भी मौजूद
  • टीवी, सीसीटीवी मॉनिटर, अलमारी, ऑफिस टेबल, रिवॉल्विंग चेयर 
  • फार्म हाउस में बनाया एक विशेष कमरा, 
  • कमरे में महंगी शराब, सिगरेट जैसी चीजें मौजूद
  • 2 ट्रक, 1 टैंकर, थार समेत महंगी 10 गाड़ियां