Move to Jagran APP

पटरियों पर तोड़फोड़ के पीछे किसका हाथ? बढ़ते रेल हादसों को लेकर NIA ने शुरू की जांच

हाल ही में ट्रेनों के बेपटरी होने और दुर्घटनाओं की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने इनके पीछे तोड़फोड़ जैसी संगीन साजिश को लेकर प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। एनआइए अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि आतंक-रोधी एजेंसी की तरफ से ऐसे कम से कम चार मामलों की जांच की जा रही है। अभी तक ऐसा कुछ भी ठोस कारण सामने नहीं आया है

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
रेल हादसों को लेकर NIA ने शुरू की जांच
नई दिल्ली, पीटीआई: हाल ही में ट्रेनों के बेपटरी होने और दुर्घटनाओं की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने इनके पीछे तोड़फोड़ जैसी संगीन साजिश को लेकर प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। एनआइए अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि आतंक-रोधी एजेंसी की तरफ से ऐसे कम से कम चार मामलों की जांच की जा रही है।

एजेंसी के अधिकारी ने कहा कि हाल ही में हुई ट्रेन दुर्घटनाओं/पटरी से उतरने की घटनाओं में तोड़फोड़ किए जाने के पहलुओं की जांच के लिए प्रारंभिक जांच दर्ज की गई है।

लोको पायलट को ट्रैक पर मिला खाली गैस सिलेंडर

अभी तक ऐसा कुछ भी ठोस कारण सामने नहीं आया है जिससे यह पता चले कि इन रेलगाड़ियों के पटरी से उतरने/दुर्घटनाओं में तोड़फोड़ के प्रयास किए गए थे। नौ अक्टूबर को कुंदनगंज, उत्तर प्रदेश जा रही एक मालगाड़ी की रायबरेली-प्रयागराज रेलवे खंड पर रखे सीमेंट स्लीपर से टक्कर हुई। इसे देखने के बाद ड्राइवर ने आपातकालीन ब्रेक लगाए, लेकिन इंजन के कैटल गार्ड (सामने वाले हिस्से) को टकराने से नहीं रोक सका। 22 सितंबर को एक मालगाड़ी के लोको पायलट को ट्रैक पर एक खाली गैस सिलेंडर मिला।

घटनास्थल पर मिली माचिस की डिब्बी

आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन कानपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास रोक दी गई। वहीं, आठ सितंबर को ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर रखकर प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को भी बेपटरी करने की कोशिश की गई थी। घटनास्थल पर पेट्रोल की एक बोतल और माचिस की डिब्बियां भी मिलीं, जो तोड़फोड़ की ओर इशारा करती हैं। इससे पूर्व 17 अगस्त को ट्रैक पर किसी वस्तु से साबरमती एक्सप्रेस यात्री ट्रेन का इंजन टकराने से इसके 20 डिब्बे कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास पटरी से उतर गए।

ट्रेन के लोको पायलट ने बताया कि कैटल गार्ड पर कोई बोल्डर आ गिरा, जिससे इंजन बुरी तरह क्षतिग्रस्त होकर मुड़ गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते माह कहा था कि राज्य सरकारों, पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) और गृह सचिवों के साथ बातचीत जारी है।

एनआइए भी इसमें शामिल है। इस तरह की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। रेलवे ने शुरू किया सुरक्षा अभियानरेलवे बोर्ड ने आदेश के सभी रेल नेटवर्क पर इंटरल पाइंट और क्रा¨सग का निरीक्षण करने के लिए 15 दिवसीय सुरक्षा अभियान शुरू किया है। बोर्ड ने सभी जोन और डिवीजनों को अन्य पहलुओं के अलावा पिछले तीन वर्षों में इन इंटरसेक्शन पर पटरी से उतरने के मामलों के महत्वपूर्ण विश्लेषण पर विशेष जोर देने के साथ अभियान चलाने के लिए कहा है। तमिलनाडु में एक यात्री और मालगाड़ी के बीच टक्कर के लगभग एक पखवाड़े बाद यह अभियान शुरू किया गया है। प्रारंभिक निष्कर्षों से इंटरलॉकिंग सिस्टम में तोड़फोड़ या संभावित यांत्रिक खराबी का संकेत मिला है।