Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway Board DA Hike: रेलवे का अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, 11 लाख से अधिक कर्मियों का बढ़ाया महंगाई भत्ता

रेलवे ने अपने कर्मचारियों को दीपावली का गिफ्ट दिया है। रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एरियर के साथ जुलाई 2023 से मिलेगा। रेल ट्रैक मेंटेनर लोको पायलट गार्ड स्टेशन मास्टर पर्यवेक्षक टेक्नीशियन हेल्पर प्वाइंट्समैन समेत रेलवे के विभिन्न विभाग व मंत्रालय के सभी गैर राजपत्रित 1107346 कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 01:25 AM (IST)
Hero Image
दिवाली से पहले रेलवे का अपने कर्मचारियों को तोहफा। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एरियर के साथ जुलाई 2023 से मिलेगा। रेलवे कर्मचारी यूनियनों ने दिवाली से पहले इस घोषणा का स्वागत किया है। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे के सभी गैर राजपत्रित कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने को मंजूरी दी थी।

11 लाख से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

रेल ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, गार्ड, स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, टेक्नीशियन, हेल्पर, प्वाइंट्समैन समेत रेलवे के विभिन्न विभाग व मंत्रालय के सभी गैर राजपत्रित 11,07,346 कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा। मालूम हो कि रेलवे बोर्ड की यह घोषणा केंद्र सरकार द्वारा करीब 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने के 5 दिन के बाद आई है।

यह भी पढ़ेंः Iron Sting: क्या इजरायल के इस हथियार से बदल जाएगा युद्ध का रुख? आयरन डोम के साथ हुई इसकी तैनाती

ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव ने फैसले का किया स्वागत

ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि रेल कर्मियों को जुलाई से डीए मिलना था, इसे पाना रेल कर्मचारियों का अधिकार था। मैं दिवाली से पहले इसके भुगतान की घोषणा करने के फैसले का स्वागत करता हूं। वहीं, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है, जिसका मुख्य कारण कर्मचारियों के ऊपर महंगाई को कम करना है।

यह भी पढ़ेंः Lalu Yadav: लालू यादव ने पटना में देखी रामलीला, बोले- तेज प्रताप नहीं मानते मेरी बात; चिंता होती है