Move to Jagran APP

Indian Railways: तीसरी ‘निजी रेलगाड़ी’ इंदौर-वाराणसी के बीच चलेगी, जानें- क्या है रुट

पिछले कुछ महीनों में ‘भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम’ (आईआरसीटीसी) ने दो मार्गों पर निजी रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 08:07 AM (IST)
Indian Railways: तीसरी ‘निजी रेलगाड़ी’ इंदौर-वाराणसी के बीच चलेगी, जानें- क्या है रुट

नई दिल्ली, प्रेट्र।  रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को कहा कि आईआरसीटीसी की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर और वाराणसी के बीच चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि रात में सफर तय करने वाली इस रेलगाड़ी के डिब्बे हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे। पिछले कुछ महीनों में ‘भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम’ (आईआरसीटीसी) ने दो मार्गों पर निजी रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया है।

ये मार्ग दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई हैं। यादव ने कहा कि तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर-वाराणसी मार्ग पर चलेगी। अधिकारियों ने बताया कि यह रेलगाड़ी एक सप्ताह में तीन दिन चलेगी। दो दिन लखनऊ होते हुए और एक दिन इलाहाबाद होते हुए चलेगी। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस तरह की यह पहली रेलगाड़ी होगी जिसमें चेयर कार नहीं होगी, बल्कि स्लीपर कोच होंगे। इस रेलगाड़ी के 20 फरवरी के आसपास शुरू होने की संभावना है।

यादव ने कहा कि इस तरह की भी योजना है कि 150 रेलगाड़ियों का संचालन निजी कंपनियों द्वारा किया जाये। इसके तौर तरीकों पर काम किया जा रहा है और तब तक इनका संचालन आईआरसीटीसी करता रहेगा।

पहली प्राइवेट ट्रेनः बता दें कि देश में पहली प्राइवेट ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चल रही है।

दूसरी प्राइवेट ट्रेन: देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस 19 जनवरी 2020 को चलने लगी है। अहमदाबाद से मुम्बई के बीच यह ट्रेन रविवार को आम लोगों के शुरू हो गई है। देश की दूसरी निजी ट्रेन को रेल मंत्री पीयूष गोयल व गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की हरी झंडी दिखाई थी। इस ट्रेन की संख्या 82902/82901 है। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलती है। गुरुवार को तेजस ट्रेन का संचालन नहीं होगा। आईआरसीटीसी इससे पहले लखनऊ से दिल्ली के बीच देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस का संचालन शुरू कर चुका है।

बजट में रेलवे से जुड़े कई बड़े एलान

वहीं आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रेलवे से जुड़े बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने बजट भाषण कहा है कि सरकार ने 27 हजार किलोमीटर की दूरी के रेलवे ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही तेजस ट्रेन (Tejas Train) की संख्या को बढ़ाया जाएगा। ये अब कुछ नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी।मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के काम में तेजी लाई जाएगी। PPP मॉडल के तहत 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा बेंगलुरु में 148 किलोमीटर ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा। केंद्र सरकार 25 फीसद पैसा देगी। इस पर 18 हजार 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.