Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली में आज भी बरसेंगे बादल, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का अलर्ट; पढ़िए आपके शहर का हाल

Weather Updateदेश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वहीं गुजरात में लगातार भारी बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज दिनभर बादलों की लुका-छिपी जारी रहेगी। वहीं दुसरी ओर गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 28 Aug 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिती रात बारिश हुई। इसकी वजह से सुबह की शुरुआत भी काले बादल और हल्की बारिश से हुई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज भी दिनभर बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

वहीं, गुजरात में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में भारी वर्षा होने की संभावना है। सौराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर आज मध्यम से भारी वर्षा होगी। आइए जानते हैं दिल्ली और गुजरात के अलावा अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल। 

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

दिल्ली-एनसीआर में आज यानी बुधवार को सुबह-सुबह कई इलाकों में बारिश हुई।  मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने की संभावना है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 व 23 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज बारिश से मिली राहत, आसमान में छाए बादल; 40 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

गुजरात के इन इलाकों में होगी बारिश 

भारी बारिश की आशंका जताते हुए आईएमडी ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है। जहां पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश ने लोगों की जिंदगी को अस्त-व्यस्त कर दिया है। लगातार भारी बारिश के कारण गुजरात में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, कई जगहों पर जलभराव और जलभराव हो गया है। 

— ANI (@ANI) August 28, 2024

मौसम विभाग  ने 28 अगस्त और 29 अगस्त को उत्तरी गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा कि सौराष्ट्र और कच्छ में 30 अगस्त तक अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण गुजरात में 31 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है।

बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश

बिहार की राजधानी पटना समेत 19 जिलों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ हल्की वर्षा के साथ वज्रपात व मेघ गर्जन की चेतावनी है। वहीं, छह जिलों के सारण, भोजपुर, वैशाली, भागलपुर, मुंगेर व बांका जिले के एक या दो स्थानों पर गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दो दिनों बाद बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ प्रदेश के अधिसंख्य भागों में गरज-तड़क के साथ वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: आज बिहार में होगी झमाझम बारिश, 6 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट; घर से निकलने पहले पढ़ लें IMD अपडेट

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश के आसार 

उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक बौछारों का सिलसिला तो जारी है, लेकिन अब भारी बारिश का क्रम धीमा पड़ गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारों के दौर हो सकते हैं। शेष जिलों में भी हल्की वर्षा के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: धीमा पड़ा बारिश का सिलसिला, आज देहरादून सहित आठ जिलों में पड़ सकती हैं तेज बौछारें

महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश की संभवाना

आईएमडी की नवीनतम प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 28 अगस्त को महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन राज्यों में आज होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ तथा गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। IMD के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मौसम विभाग ने लद्दाख, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभवाना जताई है।