Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजीव चंद्रशेखर ने कहा- इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग में टीम इंडिया की तरह काम कर रहे केंद्र व राज्य

IT से जुड़े मैन्यूफैक्चरिंग के प्रोत्साहन के लिए केंद्र और राज्य टीम इंडिया की तरह काम कर रहे हैं। पिछले एक महीने में तमिलनाडु महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में केंद्र और राज्य दोनों की तरफ से शुरू किए गए मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर इसकी मिसाल है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 03 Nov 2022 08:43 PM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग में टीम इंडिया की तरह काम कर रहे केंद्र व राज्य- राजीव चंद्रशेखर। (फाइल फोटो)

राजीव कुमार, नई दिल्ली। इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) से जुड़े मैन्यूफैक्चरिंग के प्रोत्साहन के लिए केंद्र और राज्य टीम इंडिया की तरह काम कर रहे हैं। पिछले एक महीने में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में केंद्र और राज्य दोनों की तरफ से शुरू किए गए मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर इसकी मिसाल है। पिछले सोमवार को इलेक्ट्रानिक्स और आइटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने महाराष्ट्र में पुणे के पास इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर निर्माण की मंजूरी दी तो उसी दिन शाम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ उन्होंने नोएडा में उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर का उद्घाटन किया।

साल 2015 में पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला

हाल ही में चंद्रशेखर ने तमिलनाडु में ताइवान की कंपनी पेगाट्रान के मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन वहां के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ किया। राज्य और केंद्र के परस्पर सहयोग का एक बेहतरीन उदाहरण आंध्र प्रदेश का इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर है। वर्ष 2015 में तिरुपति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी। यहां टीसीएल, कार्बन, डिक्सन, यूनाइटेड टेलीलिंक्स जैसी कंपनियां आ चुकी हैं। चंद्रशेखर ने इस क्लस्टर में भारत की पहली लिथियम आयन प्लांट के ट्रायल रन की शुरुआत की।

भविष्य में होगा 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

मालूम हो कि महाराष्ट्र के इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर में निकट भविष्य में 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश होगा जिससे 5000 से अधिक लोगों रोजगार के अवसर मिलेंगे। जबकि तमिलनाडु में पेगाट्रान पीएलआइ स्कीम के तहत 1,132 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस प्लांट से अगले कुछ साल में 94,349 करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन उत्पादन की उम्मीद है।

इंडिया टीम की तरह करना होगा काम

इलेक्ट्रानिक्स और आइटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि साल 2025-26 तक एक लाख करोड़ डालर की डिजिटल अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए राज्य व केंद्र को टीम इंडिया की तरह काम करना होगा।

यह भी पढ़ें- Noida Data Center: अब बढ़ने वाली है जिले में बिजली की खपत, विदेशों में समुंद्र के नीचे होते हैं ये सेंटर

यह भी पढ़ें- Meta India के भारतीय प्रमुख अजीत मोहन ने दिया अपने पद से इस्तीफा