Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'देश की सेनाएं हर चुनौती के लिए तैयार', रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया क्या होगा अगले पांच साल का रोड मैप

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लगातार दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद कहा कि नई सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी।अगले पांच साल के अपने नजरिये पर रोशनी डालते हुए कहा कि सरकार वर्ष 2028-29 तक अपना रक्षा निर्यात बढ़ाकर 50 हजार करोड़ रुपये करने की दिशा में काम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारा उद्देश्य देश के सुरक्षा उपकरणों को और सशक्त बनाना होगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 13 Jun 2024 11:57 PM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह ने लगातार दूसरी बार रक्षा मंत्री का पदभार संभाला। फोटोः एएनआई।

पीटीआई, नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लगातार दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद कहा कि नई सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसके लिए सशस्त्र सेनाओं का आधुनिकीकरण और घरेलू रक्षा उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री ने बताया क्या होगा पांच साल का रोडमैप

उन्होंने अगले पांच साल के अपने नजरिये पर रोशनी डालते हुए कहा कि सरकार वर्ष 2028-29 तक अपना रक्षा निर्यात बढ़ाकर 50 हजार करोड़ रुपये करने की दिशा में काम कर रही है। यह रक्षा निर्यात फिलहाल 21,083 करोड़ रुपये है, जो कि ऐतिहासिक है।

राजनाथ सिंह ने लगातार दूसरी बार संभाला रक्षा मंत्री का प्रभार

लगातार दूसरी बार रक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद गुरुवार को उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि सशस्त्र सेनाओं को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है। वह हरेक चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। चीन के पूर्वी लद्दाख में दखलअंदाजी करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सैन्य अफसर देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता का बड़ी बहादुरी और प्रतिबद्धता से मुकाबला कर रहे हैं।

ईस्टर्न नेवल कमांड जाएंगे रक्षा मंत्री

उन्होंने आगे कहा कि भारत के रक्षा पैमाने पर हिंद महासागर क्षेत्र के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सिंह ने फैसला किया है कि वह अपने दूसरे कार्यकाल में विशाखापत्तनम स्थित ईस्टर्न नेवल कमांड जाएंगे और वहां अधिकारियों और नाविकों से मिलेंगे।

देश के सुरक्षा उपकरणों को और सशक्त बनाना है लक्ष्यः रक्षा मंत्री

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारा उद्देश्य देश के सुरक्षा उपकरणों को और सशक्त बनाना होगा। साथ ही रक्षा निर्माण के क्षेत्र में भी ध्यान केंद्रित करना होगा। राजनाथ सिंह ने सौ दिन की कार्ययोजना पर भी मंत्रालय की बैठक की। उनका स्वागत रायसीना हिल्स के साउथ ब्लाक में सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख मनोज पांडेय, वायुसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, रक्षा सचिव गिरिधर अर्माने और डीआरडीओ अध्यक्ष समीर वी.कामत ने किया।

राजनाथ से मिले एनएसए डोभाल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने अजीत डोभाल से भी मुलाकात की और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की है। इस बीच, गृह राज्यमंत्री बंडी संजय कुमार ने भी अपना कार्यभार संभाल लिया है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय भी मौजूद थे। 

यह भी पढ़ेंः

Maharashtra Assembly Polls: विधानसभा चुनाव में 'एकला चलो' की तैयारी में राज ठाकरे, इतने सीटों पर उतार सकते हैं उम्मीदवार

Kuwait Fire Tragedy: पिता ने टैटू से की बेटे के शव की पहचान तो किसी की तमन्ना रही अधूरी..., कुवैत में लगी आग की ऐसी है दर्द भरी दास्तां