Move to Jagran APP

'भारत के लिए गर्व का क्षण', राजनाथ सिंह ने तेलंगाना में नौसेना रडार स्टेशन की रखी आधारशिला

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के साथ समुद्री सीमा साझा करने वाले पड़ोसी देशों को यह संदेश देते हुए कहा कि समुद्री सुरक्षा एक सामूहिक प्रयास है। बाहरी ताकतों को आमंत्रित करने से एकता के प्रयासों को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि जब नौसेना के वीएलएफ का परिचालन शुरू हो जाएगा तो यह समुद्री बलों के लिए महत्वपूर्ण होगा।

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह ने निम्न आवृत्ति (वीएलएफ) वाले रडार स्टेशन की आधारशिला रखी।(फोटो सोर्स: पीटीआई)

पीटीआई, हैदराबाद। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को तेलंगाना के दामागुंडम वन क्षेत्र में नौसेना के बेहद निम्न आवृत्ति (वीएलएफ) वाले रडार स्टेशन की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत सबको जोड़ने में विश्वास करता है, तोड़ने में नहीं। इसलिए हम अपने मित्र पड़ोसी देशों को साथ लेकर चलने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने भारत के साथ समुद्री सीमा साझा करने वाले पड़ोसी देशों को यह संदेश देते हुए कहा कि समुद्री सुरक्षा एक सामूहिक प्रयास है। बाहरी ताकतों को आमंत्रित करने से एकता के प्रयासों को नुकसान होगा।

विकाराबाद में बनने जा रहे देश का दूसरा रडार स्टेशन

उन्होंने कहा कि जब नौसेना के वीएलएफ का परिचालन शुरू हो जाएगा तो यह समुद्री बलों के लिए महत्वपूर्ण होगा। तेलंगाना के विकाराबाद में बनने जा रहा यह रडार स्टेशन देश में नौसेना का दूसरा वीएलएफ संचार ट्रांसमिशन स्टेशन है।

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली में आइएनएस कट्टाबोम्मन रडार स्टेशन अपनी तरह का पहला स्टेशन है। तेलंगाना सरकार के बयान के अनुसार, रडार स्टेशन की आधारशिला रखने के अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी और केंद्रीय मंत्री बंदी संजय कुमार भी मौजूद रहे।

इससे पहले हैदराबाद में पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि यह तेलंगाना के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि यह देश में दूसरी परियोजना (रडार स्टेशन) है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। 

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने BRO की 75 परियोजनाओं का किया उद्घाटन, उत्तराखंड, हिमाचल-राजस्थान समेत 11 राज्यों को मिलेगा फायदा