Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Army: सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ रक्षा मंत्री ने की चर्चा, कहा- आर्मी देश का सबसे भरोसेमंद संगठन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित भारतीय सेना के विशेष सम्मेलन में सेना की तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना देश के सबसे भरोसेमंद संगठनों में से एक है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 09 Nov 2022 10:43 PM (IST)
Hero Image
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की भारतीय सेना की तारीफ।

नई दिल्ली, पीटीआइ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित भारतीय सेना के विशेष सम्मेलन में सेना की तारीफों के पुल बांधे। साथ ही पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध के बीच सेना के शीर्ष कमांडरों से आह्वान किया कि राष्ट्रीय संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए सेना को हमेशा तत्परता बनाए रखनी चाहिए। उसकी तैयारी हमेशा चरम पर रहनी चाहिए।

भारतीय सेना देश का सबसे भरोसेमंद संगठन

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना देश के सबसे भरोसेमंद और प्रेरक संगठनों में से एक है। भारतीय सेना पर देश के एक अरब से ज्यादा नागरिकों का विश्वास है। सात से 11 नवंबर तक चलने वाले इस पांच दिवसीय सम्मेलन में भारतीय सेना के कमांडर चीन और पाक से जुड़ी सीमा पर भारत की चुनौतियों की समीक्षा के लिए जुटे हैं। सम्मेलन दो साल में एक बार होता है।

सेना के कमांडरों से विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा

इस सम्मेलन के तीसरे दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। इस दौरान सेना के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। सेना के सामने भविष्य में आने वाली चुनौतियों को लेकर भी मंथन किया। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ ने सैन्य तैयारियों और क्षमताओं के उच्च स्तर के लिए भी बलों की सराहना की।

भारतीय सेना व उसके नेतृत्व पर पूर्ण विश्वास

रक्षामंत्री ने कहा, 'मुझे भारतीय सेना और उसके नेतृत्व पर पूरा भरोसा है।' राजनाथ सिंह ने कमांडरों के साथ अपनी बातचीत को ''प्रोडेक्टिव'' बताया। उन्होंने कहा कि सेना न केवल सीमाओं की रक्षा करने और आतंकवाद से लड़ने का काम करती है बल्कि नागरिक प्रशासन को जब भी आवश्यकता होती है, सहायता प्रदान करने में वह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ये भी पढ़ें: अग्निवीर बनने को 13 नवंबर को होगी लिखित परीक्षा, कश्मीर-लद्दाख के युवा होंगे शामिल

ये भी पढ़ें: सेना कमांडरों के सम्मेलन में पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय सेना के वरिष्ठ अफसरों से की बातचीत