Move to Jagran APP

ऐसा करने वाले देश के पहले गृहमंत्री बने राजनाथ

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को खराब मौसम के कारण लेह में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित चुशूल व नोब्रा की अग्रिम चौकियों का दौरा नहीं कर पाए। अलबत्ता, उन्होंने डेम्चुक दुगंती अग्रिम सीमा चौकी पर ही रात बिताई। राजनाथ बुधवार को अन्य चौकियों का दौरा कर दिल्ली लौटेंगे। एलएसी

By Rajesh NiranjanEdited By: Updated: Thu, 24 Sep 2015 10:22 AM (IST)
Hero Image

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को खराब मौसम के कारण लेह में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित चुशूल व नोब्रा की अग्रिम चौकियों का दौरा नहीं कर पाए। अलबत्ता, उन्होंने डेम्चुक दुगंती अग्रिम सीमा चौकी पर ही रात बिताई। राजनाथ बुधवार को अन्य चौकियों का दौरा कर दिल्ली लौटेंगे। एलएसी पर स्थित किसी अग्रिम चौकी पर रात बिताने वाले वह देश के पहले गृहमंत्री होंगे।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। गत सोमवार को उन्होंने जम्मू के सांबा में आइटीबीपी शिविर का दौरा करने के बाद लेह का रुख किया था। गृहमंत्री को मंगलवार सुबह हेलीकॉप्टर से लेह जिला मुख्यालय से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चुशूल व नोब्रा के अग्रिम इलाकों में स्थित आइटीबीपी और बीएसएफ की चौकियों का दौरा करना था, लेकिन खराब मौसम ने उनके हेलीकॉप्टर को नहीं उडऩे दिया। इस पर गृहमंत्री ने सड़क मार्ग के जरिए ही संबंधित इलाकों का रुख किया। उनके साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के एक दल के अलावा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और आइटीबीपी के महानिदेशक कृष्ण चौधरी भी थे। वह शाम को डेम्चुक पहुंचे। उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों से बातचीत कर अग्रिम इलाकों की स्थिति का जायजा लिया और रात वहीं बिताने का फैसला किया।