Move to Jagran APP

Raju Srivastava Family Tree: राजू श्रीवास्तव का 58 साल की उम्र में निधन, जानें उनके परिवार के सदस्यों के बारे में...

भारतीय मनोरंजन इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव का बुधवार सुबह दिल्ली में निधन हो गया। उन्हें जिम में एक्सरसाइज करते समय कार्डियक अरेस्ट हुआ था। आइए जानते हैं कि उनके परिवार में कितने और सदस्य हैं।

By Versha SinghEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 03:13 PM (IST)
Hero Image
आइए जानें राजू श्रीवास्तव के परिवार के सदस्यों के बारे में
नई दिल्ली। भारतीय मनोरंजन इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन और एक्टर राजू श्रीवास्तव का बुधवार सुबह निधन हो गया। 58 साल के राजू लगभग 42 दिनों से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे और जिंदगी की जंग लड़ रहे थे। 10 अगस्त को दिल्ली के एक होटल में जिम में एक्सरसाइज करते हुए राजू गिर पड़े थे। उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था, जिसके बाद एम्स में भर्ती करवाया गया था। राजू डॉक्टरों की निगरानी में लगातार वेंटिलेटर पर थे। उनकी तबीयत में उतार-चढ़ाव होता रहा था, मगर होश नहीं आया।

हालांकि, परिवार और डॉक्टरों ने उम्मीद नहीं छोड़ी थी। राजू के निधन से मनोरंजन जगत में शोक की लहर छा गयी है। चाहने वाले और दोस्त उन्हें याद करते भावुक हो रहे हैं और श्रद्धांजलि दे रहे हैं। राजू अपने पीछे एक बेटी और एक बेटा छोड़ गये हैं। राजू भारतीय मनोरंजन इंडस्ट्री में स्टैंडअप कॉमेडी के पुरोधा माने जाते थे। उन्होंने फिल्मों के साथ टीवी और कॉमेडी शोज में खूब काम किया था। 

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

25 दिसंबर 1963 को कानपुर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में राजू श्रीवास्तव का जन्म हुआ था। उनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था, जो खुद एक कवि थे और बलाई काका के नाम से मशहूर थे। पिता से ही राजू को भी हुनर मिला। वह बचपन से ही अच्छी मिमिक्री किया करते थे। 

राजू श्रीवास्तव का करियर

राजू श्रीवास्तव से बचपन में ही कॉमेडियन बनने का सपना देखना शुरू कर दिया था। इस सपने को पूरा करने के लिए राजू श्रीवास्तव ने कई स्टेज शो, टीवी शो में भी काम किया।

छह भाई और एक बहन में चौथे नंबर के थे राजू

राजू श्रीवास्तव अपने छह भाई और एक बहन के बीच चौथे नंबर के थे। राजू के सबसे बड़े भाई राजेंद्र श्रीवास्तव और प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव दिल्ली में अपने परिवार के साथ रहते हैं। तीसरे नंबर के भाई रमन श्रीवास्तव कानपुर के यशोदा नगर में परिवार के साथ रह रहे हैं। राजू से छोटे भाई धर्म श्रीवास्तव उर्फ काजू परिवार के साथ पुराने घर कानपुर किदवई नगर के नया पुरवा में रहते हैं। उनकी बहन सुधा श्रीवास्तव शादी के बाद से परिवार के साथ कानपुर के रामकृष्ण नगर में रह रही हैं। जबकि सबसे छोटे भाई दीपू श्रीवास्तव राजू के परिवार के साथ मुंबई में ही रह रहे हैं।