Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BRICS फोरम में संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, जोहान्सबर्ग में होगा आयोजन

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश 27-29 सितंबर तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 9वें ब्रिक्स संसदीय फोरम (BRICS Parliamentary Forum) में भाग लेने वाले संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। राज्यसभा सचिवालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में वह एक प्रारंभिक वक्तव्य देंगे और ब्रिक्स देशों में जलवायु परिवर्तन और विधायी गतिशीलता पर एक सत्र की अध्यक्षता भी करेंगे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 26 Sep 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित BRICS फोरम में संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के बाद अब दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में नौवें ब्रिक्स संसदीय फोरम (BRICS Parliamentary Forum) का आयोजन होने जा रहा है। इस फोरम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश (Rajya Sabha Deputy Chairman Harivansh) संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

राज्यसभा सचिवालय ने मंगलवार को दी जानकारी

ब्रिक्स संसदीय फोरम का आयोजन जोहान्सबर्ग में 27 से 29 सितंबर तक होगा। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश फोरम को संबोधित भी करेंगे। इसके साथ ही, वे 'ब्रिक्स देशों में जलवायु परिवर्तन और विधायी गतिशीलता' पर एक सत्र की अध्यक्षता भी करेंगे। राज्यसभा सचिवालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: भारत ने UNSC में सुधार की दिशा में तेज किए प्रयास, विदेश मंत्री जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में उठाया मुद्दा

सुमित्रा बाल्मीक और इंद्र हंग सुब्बा भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल

राज्यसभा सचिवालय (Rajya Sabha Secretariat) ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में सुमित्रा बाल्मीक (Sumitra Balmik) और इंद्र हंग सुब्बा (Indra Hung Subba) भी शामिल हैं। सभी 'अफ्रीका मुक्त व्यापार समझौते के त्वरित कार्यान्वयन के लिए ब्रिक्स और अफ्रीका साझेदारी को गहरा करने के लिए बहुपक्षवाद और संसदीय कूटनीति का उपयोग' विषय पर एक बहस के साथ अन्य सत्रों में हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें: Delhi: G20 की सुंदरता रखी जाएगी बरकरार, गमलों की की जाएगी सुरक्षा; 70 फव्वारों की देखरेख करेंगे इंजीनियर

BRICS में कौन-कौन से देश शामिल हैं?

ब्रिक्स पांच देशों के संगठन है। यह पांच देशों ब्राजील (B), रूस (R), भारत (I), चीन (C) और दक्षिण अफ्रीका (S) के पहले अक्षर से मिलकर बना है। यह दुनिया की उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों का संगठन है। इसकी स्थापना 16 जून 2009 को हुई  थी। ब्रिक्स का मुख्यालय चीन के शंघाई शहर में स्थित है।