Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Myanmar border: भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के विरोध में मणिपुर, मिजोरम में निकाली गईं रैलियां

म्यांमार के साथ फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को रद करने और पड़ोसी देश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़ लगाने के सरकार के फैसले की निंदा करने के लिए बड़ी संख्या में कुकी समुदाय के लोगों ने गुरुवार को मणिपुर और मिजोरम में रैलियां निकालीं। केंद्र ने सीमा पार से अवैध घुसपैठ रोकने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने और एफएमआर को रद करने की घोषणा की है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 16 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के विरोध में मणिपुर। फाइल फोटो।

पीटीआई, इंफाल। म्यांमार के साथ फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को रद करने और पड़ोसी देश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़ लगाने के सरकार के फैसले की निंदा करने के लिए बड़ी संख्या में कुकी समुदाय के लोगों ने गुरुवार को मणिपुर और मिजोरम में रैलियां निकालीं।

भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने की घोषणा

केंद्र ने सीमा पार से अवैध घुसपैठ रोकने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने और एफएमआर को रद करने की घोषणा की है। एफएमआर लोगों को अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर 16 किमी तक पार करने की अनुमति देता है।

सैकड़ों लोगों ने निकाली रैली

मणिपुर और केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर में जातीय संघर्ष के कारणों में से एक के रूप में सीमा पार से अवैध रूप से आने वालों को जिम्मेदार ठहराया था। जातीय संघर्ष में 200 से अधिक लोग मारे गए थे। कुकी समुदाय से जुड़े सैकड़ों लोगों ने मणिपुर के तेंगनौपाल जिले में रैली निकाली। साथ ही हजारों प्रदर्शनकारियों ने कई जुलूसों में हिस्सा लिया। मणिपुर और मिजोरम म्यांमार के साथ 390 किमी और 510 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करते हैं।

7,000 प्रदर्शनकारियों ने रैली में लिया भाग

मिजोरम में जो यूनिफिकेशन आर्गेनाइजेशन (जोरो) द्वारा आयोजित रैलियां चम्फाई और लुंगलेई जिलों में आयोजित की गईं। जोरो एक मिजो समूह है जो भारत, बांग्लादेश और म्यांमार की सभी चिन-कुकी-मिजो-जोमी जनजातियों को एक प्रशासन के तहत लाकर उनका पुनर्मिलन चाहता है। जोरो महासचिव एल रामदीनलियाना रेंथलेई ने कहा कि वफाई और आसपास के गांवों के हजारों लोगों ने सुबह जुलूस निकाला, जबकि लगभग 7,000 प्रदर्शनकारियों ने जोखावथर रैली में भाग लिया।

उन्होंने दावा किया कि म्यांमार के ख्वामावी और पड़ोसी गांवों के सैकड़ों लोगों ने भी जोखावथर रैली में हिस्सा लिया, जबकि कई लोग भारत में प्रवेश नहीं कर सके क्योंकि संबंधित अधिकारियों को किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए फ्रेंडशिप गेट बंद करना पड़ा।

यह भी पढ़ेंः 

Supreme Court: कपिल सिब्बल ने जीता सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव, 1066 वोटों से दी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को मात

Medicine Price: आम लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने घटाई 41 दवाओं की कीमतें; NPPA ने लिया बड़ा फैसला