Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 22 जनवरी को केंद्रीय कर्मचारियों की आधे दिन की छुट्टी, यूपी समेत इन राज्यों में भी रहेगा अवकाश

Ram Mandir News राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने अपने सारे सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी (हाफ डे) घोषित की है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। बता दें कि पीएम मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करने वाले हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Thu, 18 Jan 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
22 जनवरी को सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

एजेंसी, नई दिल्ली। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने अपने सारे सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी (हाफ डे) घोषित की है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

लोगों के उत्साह को देखते हुए लिया गया निर्णय

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी केंद्रीय कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे और ये निर्णय लोगों के उत्साह को देखते हुए लिया गया है। इससे पहले भी कई राज्यों और कई स्कूलों में 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की गई है।

सरकार ने जारी किया पत्र

बता दें कि सरकार ने पत्र जारी कर कहा है कि देश में सभी केंद्रीय सरकारी कार्याल, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की बंद रहेंगे। सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया, ताकि लोग राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा लाइव प्रसारण देख सकें।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: फारूक अब्दुल्ला ने गाया भजन, राम मंदिर के खिलाफ केस लड़ने वाले कपिल सिब्बल भी हुए राममय; वीडियो हो रहा वायरल

इन राज्यों में भी होगी छुट्टी

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को आधे दिन की छुट्टी के एलान से पहले कई ऐसे राज्य हैं, जिन्होंने 22 जनवरी को छुट्टी का एलान किया है। 

  • यूपी में छुट्टीः यूपी के सीएम योगी अदित्यानाथ ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण शैक्षणिक संस्थानों में छु्ट्टी घोषित की है। इसी के साथ पूरे राज्य में शराब की दुकानें भी इस दिन बंद रहेंगी।
  • हरियाणाः हरियाणा सरकार ने भी प्राण प्रतिष्ठा के चलते स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। वहीं इस दिन ड्राई डे भी रहेगा।
  • मध्यप्रदेशः मध्यप्रदेश में 22 जनवरी को शराब की दुकानों के साथ भांग की दुकाने की बंद रहेंगी। स्कूलों की भी छुट्टी की घोषणा की गई है।
  • छत्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़ में भी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।
  • गोवाः गोवा में भी सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों में 22 जनवरी को छु्ट्टी का एलान किया गया है। 

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह है। इस दिन पीएम मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे और इससे पहले ही अनुष्ठान भी शुरू हो गया है। सात दिन तक चलने वाले इस अनुष्ठान का आज तीसरा दिन है।