Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम में श्रद्धालु को पड़ा दिल का दौरा, IAF के मोबाइल अस्पताल ने बचाई जान

अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान एक भक्त को हार्ट अटैक आ गया हालांकि उसकी जान बचा ली गई। रविवार को जारी सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक बयान के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए चिकित्सा तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आरोग्य मैत्री आपदा प्रबंधन परियोजना के तहत दो क्यूब-भीष्म मोबाइल अस्पतालों को अयोध्या में तैनात किया गया था।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 22 Jan 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा के दौरान श्रद्धालु को आया हार्ट अटैक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, अयोध्या। अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान एक भक्त की त्वरित प्रतिक्रिया टीम के मोबाइल अस्पताल की मदद से जान बचाई गई। दरअसल, प्राण प्रतिष्ठा के दौरान उस भक्त को दौरान दिल का दौरा पड़ गया था।

तुरंत दिया गया इलाज

रामकृष्ण श्रीवास्तव (65) अचानक मंदिर परिसर के अंदर गिर पड़े, जिसके बाद विंग कमांडर मनीष गुप्ता के नेतृत्व में भीष्म क्यूब की एक टीम ने घटना के एक मिनट के भीतर उन्हें बाहर निकाला और तुरंत ही उन्हें उपचार दिया।

अचानक बढ़ गया ब्लड प्रेशर

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, प्रारंभिक मूल्यांकन में, यह पाया गया कि श्रीवास्तव का ब्लड प्रेशर 210/170 मिमी पहुंच गया था। टीम ने उन्हें साइट पर प्रारंभिक उपचार प्रदान किया। बयान के अनुसार, मरीज की हालत स्थिर होने पर उसे आगे की निगरानी और विशेष देखभाल के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया।

अयोध्या में तैनात हुई दो टीमें

रविवार को जारी सूचना और प्रसारण मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए चिकित्सा तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आरोग्य मैत्री आपदा प्रबंधन परियोजना के तहत दो क्यूब-भीष्म मोबाइल अस्पतालों को अयोध्या में तैनात किया गया था।

यह भी पढ़ें: PM Modi Photos: पीएम मोदी ने किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान, धोती-कुर्ता और अंगवस्त्र में दिखा भक्तिमय रूप

बयान में कहा गया है कि ये मोबाइल अस्पताल आपदा प्रतिक्रिया और आपात स्थिति के दौरान चिकित्सा सहायता बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए कई नवीन उपकरणों से लैस हैं।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: 'यही समय है सही समय है, अगले 1000 सालों की नींव अभी रखी जाएगी', प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले PM Modi