Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: नेपाल से लेकर न्यूजीलैंड तक झूम उठे रामभक्त, रामलला की घर वापसी पर पाकिस्तान व अन्य देशों ने क्या-कुछ कहा

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर विश्व में हर्षोल्लास का माहौल दिखा। अमेरिका से लेकर नेपाल तक रामलला की घर वापसी पर खुशी जताई। राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर दक्षिण कोरिया से लेकर इजरायल तक ने प्रतिक्रिया दी है। वहीं इस भव्य समारोह को देखकर पाकिस्तान को मिर्ची लग गई। आइए जरा पढते हैं कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर दुनिया ने क्या कुछ कहा।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 23 Jan 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
रामलला की प्राण-प्रतष्ठा पर इजरायल, पाकिस्तान सहित कई देशों ने प्रतिक्रिया दी है।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Ram Mandir। अयोध्या में रामलला अपने घर में विराज चुके हैं। पांच सौ साल का इंतजार खत्म हुआ और 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। यह क्षण भारत ही नहीं विश्व के लिए भी एक ऐतिहासिक पल बन गया।

पूरी दुनिया में मौजूद राम भक्तों ने सोमवार को राम ज्योति जलाकर दिवाली मनाई। नेपाल से लेकर न्यूजीलैंड तक रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की धूम रही। हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का जिक्र किया।

सनातन धर्म के सभी अनुयायियों के लिए गौरव का पल: नेपाल

सबसे पहले भगवान राम के ससुराल नेपाल की बात करते हैं। नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊदी ने प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, जय श्रीराम। भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम मंदिर का उद्घाटन एवं आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह का संपन्न होना सनातन धर्म के सभी अनुयायियों के लिए गौरव का पल है।

उन्होंने आगे लिखा,"मर्यादा पुरुषोत्तम राम और नेपाल की बेटी माता सीता साहस, त्याग और धार्मिकता के प्रतीक थे। दोनों देश (भारत और नेपाल) के बीच गहन सांस्कृतिक और सभ्यतागत जुड़ाव का प्रतीक है. उनके गुण और आदर्श हमें मानवता की सेवा के लिए हमेशा प्रेरित करते रहें।"

दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण: इजरायल

प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा,"राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के इस शुभ अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। यह दुनिया भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। मैं अयोध्या में राम मंदिर के जल्द दर्शन के लिए उत्सुक हूं। यकीनन, वह मेरे पास मौजूद इस मॉडल से भी अधिक भव्य और सुंदर होगा।"

अयोध्या को दक्षिण कोरिया ने कुछ यूं किया याद

भारत में मौजूद दक्षिण कोरियाई दूतावास ने भी प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर खुशी जाहिर की। दक्षिण कोरियाई दूतावास की ओर से संदेश साझा करते हुए लिखा गया,"अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के समारोह पर बधाई। यह ऐतिहासिक जगह 48 ई. से ही अयोध्या की रानी श्रीरत्ना (हीओ ह्वांग-ओके) और गया (कोरिया) के राजा किम सुरो के बीच वैवाहिक संबंध के आधार पर भारत-कोरिया संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक महत्व रखता है।"

भारत के सभी लोगों को बधाई: न्यूजीलैंड

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले न्यूजीलैंड के नियमन (रेगुलेशन) मंत्री डेविड सेमोर ने भारत को बधाई दी। उन्होंने कहा,"मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारत के सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं। 500 वर्षों के बाद इस मंदिर का निर्माण संभव हो पाया है। मैं प्रधानमंत्री मोदी के साहस और ज्ञान की कामना करता हूं। मुझे राम मंदिर का दौरा करने में खुशी होगी।"

रामलला की भव्य प्राण-प्रतिष्ठा देख जल उठा पाकिस्तान

एक तरफ जहां अमेरिका से लेकर इजरायल तक ने रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर खुशी जाहिर की है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा,'भारत में 'हिंदुत्व' विचारधारा का बढ़ता धार्मिक सद्भाव और क्षेत्रीय शांति के लिए गंभीर खतरा है।' इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत सरकार से मुसलमानों सहित धार्मिक अल्पसंख्यकों और उनके पवित्र स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को भी कहा है।

वहीं, पाकिस्तान ने राम मंदिर को जिक्र करते हुए कहा,"यह भारतीय मुसलमानों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से हाशिए पर रखने के लिए चल रहे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण पहलू है।'

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर अमेरिका से लेकर ब्रिटेन में मौजूद भारतवंशियों ने खुशी जाहिर की। 

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: राम लला की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं ये आभूषण, जानिए इनका धार्मिक महत्व