Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Live: गांव-गांव में लाइव होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा, अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर भी होगी धूम

Ram Mandir Pran Pratishtha केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा के अध्यक्ष जी.किशन रेड्डी ने अयोध्या में राम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कहा कि देश में कोई भी ऐसा गांव नहीं छूटेगा जहां 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण न हो। उन्होंने कहा कि यह भव्य दिव्य आयोजन देश की आजादी के बाद से सबसे बड़ा उत्सव है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 09 Jan 2024 08:52 PM (IST)
Hero Image
गांव-गांव में लाइव होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा (फाइल फोटो)

एएनआई, हैदराबाद। केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा के अध्यक्ष जी.किशन रेड्डी ने अयोध्या में राम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कहा कि देश में कोई भी ऐसा गांव नहीं छूटेगा जहां 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण न हो। उन्होंने कहा कि यह भव्य दिव्य आयोजन देश की आजादी के बाद से सबसे बड़ा उत्सव है।

केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने मंगलवार को बताया कि सिर्फ हिंदू ही नहीं विश्व भर के लोग राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठापन का इंतजार कर रहे हैं। देश का कोई भी ऐसा गांव नहीं होगा जहां लोग इसका सजीव प्रसारण न देख रहे हों। इस कार्यक्रम को अमेरिका में न्यूयार्क के टाइम स्क्वायर पर भी लाइव प्रसारित किया जाएगा। हिंदुओं के लिए आजादी के बाद यह पहला बड़ा अवसर है।

फिल्म के हर टिकट पर पांच रुपये राम मंदिर को दान में

रेड्डी ने बताया कि अपनी श्रृद्धा के अनुरूप लोग बहुत से कार्यक्रम कर रहे हैं। इस अवसर पर लोग आम जन को भोजन करा रहे हैं। लोग भगवान श्रीराम के लिए अपने-अपने हिसाब से सेवा करना चाहते हैं। रेड्डी ने एक्स पोस्ट में बताया कि तेलुगु फिल्म हनुमान के निर्माताओं ने फिल्म के हर टिकट पर पांच रुपये अयोध्या में राम मंदिर के लिए दान करने की घोषणा की है। यह फिल्म 19 जनवरी को रिलीज हो रही है।

मंदिरों में साफ-सफाई अभियान की अपील

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय ने सोमवार को जनता से अपील की है कि देश भर के सभी मंदिरों में सफाई अभियान छेड़ा जाए। यह अभियान मंकर संक्रांति से प्राण प्रतिष्ठा तक जारी रखने को कहा गया है। हिंदू त्योहार मकर संक्रांति आम तौर पर 15 जनवरी को होता है। एक्स पर जारी अपने वीडियो संदेश में चंपत राय ने कहा कि साफ-सफाई भगवान को पसंद है।

दोपहर 12.30 बजे के बाद आरती करने को कहा गया

उन्होंने मंदिरों के प्रशासनों से भी 22 जनवरी को स्थानीय लोगों को सुबह दस बजे बुलाकर वहां भजन-कीर्तन करने की अपील की है। देश के मंदिरों के प्रशासन को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सजीव प्रसारण बड़े एलईडी टीवी पर दिखाने को कहा गया है। दोपहर 12.30 बजे के बाद आरती करने को कहा गया है। इसके बाद लोगों को प्रसाद वितरित किया जाए। आप अपनी आर्थिक क्षमता के आधार पर यह कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कार 2023 के विजेताओं को बधाई दी, कहा- वैश्विक मंच पर भारत का झंडा ऊंचा किया