Move to Jagran APP

Ram Mandir: 22 जनवरी को पधारेंगे रामलला, पढ़ें प्राण प्रतिष्ठा से लेकर दर्शन और टिकट से जुड़े सभी सवालों के जवाब

Ramlala Pran Pratishtha Update अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 16 जनवरी से विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी है। 22 जनवरी को पूरे विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा होने के बाद यह अनुष्ठान समाप्त हो जाएगा। इसके बाद यह मंदिर 23 जनवरी से आम भक्तों के लिए खुल जाएगा। ऐसे में भक्तों के मन में मंदिर को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे हैं जिनके जवाब यहां पढ़ें।

By Shalini Kumari Edited By: Shalini Kumari Published: Sat, 20 Jan 2024 11:49 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 11:49 AM (IST)
प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में रहेंगे पांच गणमान्य (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। अब हर किसी को प्रभु श्रीराम का इंतजार है। 16 जनवरी को विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी है और रामलला की मूर्ति भी गर्भगृह में रख दी गई है। 21 जनवरी तक हर दिन अलग-अलग विधि विधान से अनुष्ठान होंगे और 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर राम भक्तों में काफी उत्साह और प्रसन्नता देखने को मिल रही है। ऐसे में राम भक्तों के मन में प्राण प्रतिष्ठा और राम मंदिर को लेकर कई तरह के सवाल है कि आखिर 22 जनवरी को ही प्राण प्रतिष्ठा क्यों हो रही है, पूरी प्रक्रिया क्या होगी आदि। इस खबर में हम आपको राम मंदिर से लेकर रामलला के दर्शन तक 22 जनवरी को लेकर कई सवालों के जवाब बताएंगे।


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से 22 जनवरी तक चलेगी। 16 जनवरी से 21 जनवरी तक अलग-अलग विधि विधान से पूजा अर्चना की जा रही है और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ यह समाप्त हो जाएगा।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.