Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Photos: प्राण प्रतिष्ठा पर 'राममय' हुई दुनिया, टाइम्स स्क्वायर पर मंदिर की 3D तस्वीरें तो मॉरिशस में गूंजी चौपाई

Ram Mandir Photos अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह अब केवल एक भारतीय कार्यक्रम नहीं बल्कि यह एक वैश्विक उत्सव बन गया है जो दुनिया भर के लाखों लोग मना रहे हैं। दुनिया भर के लाखों लोग अयोध्या में रामलला के विराजमान होने का जश्न मना रहे हैं। अलग-अलग जगह विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 22 Jan 2024 11:29 AM (IST)
Hero Image
विदेशों में दिखी राम मंदिर की धूम

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का पल जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे ही रामभक्तों में गजब उत्साह देखने को मिल रहा है। भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में बसे हिंदुओं ने भी इस जश्न का उत्साह मनाने का एक भी मौका नहीं छोड़ा है। विश्व भर में बसे सनातनी ने खास उत्सव का आयोजन किया है।

विदेशों से कई तस्वीरें सामने आ रही है, जिसमें हिंदुओं का उत्साह, जोश और खुशी साफ नजर आ रही है। विदेशों में हिंदू किस तरह से यह जश्न मना रहे हैं, उस पर एक नजर डालते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

22 जनवरी के जश्न और उत्साह ने भारत की सीमा पार कर ली है। दरअसल, अमेरिका में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। टाइम्स स्क्वायर में लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी और उत्साह जताया है।

यहां पर न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर में लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा और साथ ही वाशिंगटन डीसी, एल और सैन फ्रांसिस्को में भी अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कई मंदिरों में राम भजन की गूंज है और भारी संख्या में लोग इकट्ठा हुए हैं।

मॉरीशस

मॉरीशस के हर एक मंदिर को दीपों से सजाने की योजना बनाई गई है। मंदिरों में रामायण की चौपाई और भजन का आयोजन किया गया है। साथ ही, बताया जा रहा है कि मॉरीशस के सभी मंदिरों में पूरे दिन 'रामचरितमानस' की चौपाइयां गूंजेंगी। जगह-जगह भगवान राम के होर्डिंग्स लगाए गए है। इस दिन सभी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी की भी घोषणा की गई है, ताकि लोग अपने आसपास आयोजित कार्यक्रम में शामिल हो सकें।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के सैकड़ों मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। साथ ही, सिडनी में भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोगों ने भव्य कार रैली निकाली थी। राम भक्तों का उत्साह और खुशी देखकर हर कोई हैरान था। पूरे रैली में लोग नाचते और झूमते नजर आ रहे थे। सभी के हाथों में भगवान राम का भगवा झंडा भा था।

यूनाइटेड किंगडम

ब्रिटेन में हिंदू समुदाय के लोग सामाजिक कार्यक्रमों से लेकर कार रैलियों और विशेष 'आरती' से लेकर 'अखंड रामायण' पाठ तक आयोजित कर रहे हैं। वहां के सैकड़ों मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का समारोह मनाने के लिए बेताब हैं। सभी मंदिरों को बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है। लंदन, ब्रिटेन और अलग-अलग जगहों पर आज महाआरती और विशेष पूजा की व्यवस्था की गई है।

नेपाल

माता सीता का मायका माने जाने वाले नेपाल में जनकपुरधाम में गजब का जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है। इस अवसर का इंतजार बड़ी धूमधाम और उल्लास के साथ किया जा रहा है।

बीते चौबीस घंटे से भगवान राम के भजन और 'रामचरितमानस' की चौपाई हर तरफ गूंज रही है। हर एक जनकपुरधाम वासी के चेहरे पर एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: अयोध्या जाने से किया इनकार, लेकिन बनाया खास प्लान; जानें क्या है I.N.D.I.A के नेताओं का 22 जनवरी का प्रोग्राम

फ्रांस

फ्रांस में इस मौके पर एक विशाल रथ यात्रा निकाली जाएगी, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं। यह रथ यात्रा दे ला चैपल से दोपहर 12 बजे निकलेगी और एफिल टॉवर से होते हुए आगे बढ़ेगी। पेरिस में प्रसिद्ध एफिल टावर पर राम भक्तों ने जय श्री राम का जयकार भी लगाया। यात्रा से पूर्व प्रार्थनाएं और विश्व कल्याण यज्ञ आयोजित किया गया है और इसके बाद आरती और प्रसाद-वितरण होगा। कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

कनाडा

कनाडा में भी प्राण प्रतिष्ठा के लाइव स्ट्रीमिंग की तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां के ओंटारियो शहर के दो कस्बों, ऑकविले और ब्राम्पटन ने 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर दिवस के रूप में मनाने का एलान किया है।

कैरेबियन देश

कैरेबियाई देश त्रिनिदाद और टोबैगो में हजारों लोग अयोध्या में 'राम लला' की प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर एक भव्य कार्यक्रम में शामिल हुए। रविवार को उत्सव में 5,000 से अधिक लोग शामिल हुए, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम और लोकप्रिय राम गीत गाए गए।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha LIVE: रामलला का स्‍वागत करने द‍िग्‍गज पहुंचे अयोध्‍या, कुछ ही देर में पहुंचेंगे पीएम मोदी; शुभ मुहुर्त में होगी प्राण प्रत‍िष्‍ठा