Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 'यही समय है सही समय है, अगले 1000 सालों की नींव अभी रखी जाएगी', प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले PM Modi

Ram Mandir Pran Pratistha पीएम ने आगे कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद का पल सबसे दिव्य और सबसे पवित्र है। पीएम मोदी ने कहा कि यह क्षण दिव्य है यह क्षण सबसे पवित्र है। यही समय है सही समय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि हर युग के लोगों ने भगवान राम का अनुभव किया है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 22 Jan 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने गणमान्यों को किया संबोधित

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि यही समय है सही समय है। अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रामलला की मूर्ति के अनावरण का पल न केवल विजय का, बल्कि विनम्रता का भी अवसर है।

हर युग के लोगों को भगवान राम का अनुभव

पीएम ने आगे कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद का पल सबसे दिव्य और सबसे पवित्र है। पीएम मोदी ने कहा, "यह क्षण दिव्य है, यह क्षण सबसे पवित्र है। यही समय है सही समय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि हर युग के लोगों ने भगवान राम का अनुभव किया है। पिछले 11 दिनों में मुझे अलग-अलग भाषाओं और अलग-अलग राज्यों में रामायण सुनने का अवसर मिला है।"

हमारा भविष्य अतीत से भी सुंदर

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "विश्व का इतिहास स्वयं इस बात का प्रमाण है कि कई देश अपने ही इतिहास में उलझे हुए हैं। जब देशों ने अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश की तो, उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन जिस तरह से, हमारे देश ने इतिहास की गांठें खोलीं, वह इस बात का प्रमाण है कि हमारा भविष्य हमारे अतीत से भी अधिक सुंदर होने वाला है।"

पीएम ने कहा, "एक समय ऐसा भी था जब कुछ लोग कहा करते थे कि राम मंदिर बन जाएगा तो आग लग जाएगी। ऐसे लोग भारत की सामाजिक भावना की पवित्रता को नहीं समझ सकते। हम देख रहे हैं कि यह निर्माण किसी अग्नि को नहीं, बल्कि ऊर्जा को जन्म दे रहा है।"ॉ

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: Ram Mandir: 'कुछ कमी रही होगी...' प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में PM मोदी को क्यों मांगनी पड़ी माफी?

'अब टैंट नहीं दिव्य मंदिर में रहेंगे रामलला'

पीएम मोदी ने कहा, "राम आधार हैं। राम भारत के विचार हैं। ये राम के रूप में राष्ट्र चेतना का मंदिर है। राम भारत का विचार  हैं। राम का विधान हैं। राम प्रवाह हैं। राम नीति भी हैं। राम व्यापक हैं। राम चेतना भी हैं। राम चिंतन भी हैं। राम वर्तमान हैं। राम अनंतकाल हैं। हमारे रामलला अब टैंट में नहीं रहेंग। अब रामलला दिव्य मंदिर में रहेंगे। आज हमें श्रीराम का मंदिर मिला है। गुलामी की जंजीरों को तोड़कर राष्ट्र खड़ा हुआ है।"

यह भी पढ़ें: PM Modi Photos: पीएम मोदी ने किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान, धोती-कुर्ता और अंगवस्त्र में दिखा भक्तिमय रूप