Move to Jagran APP

Trains To Ayodhya: बड़ी संख्या में लोग जाना चाहते हैं अयोध्या, बढ़ती मांग को देख भारतीय रेलवे ने किया ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव

Trains To Ayodhya 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। लोगों में काफी खुशी दिखाई दे रही है और बड़ी संख्या में लोग अयोध्या जाने के इच्छुक हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे ने अयोध्या जाने वाली कई ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Sat, 20 Jan 2024 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 12:35 PM (IST)
Trains To Ayodhya: भारतीय रेलवे ने अयोध्या जाने वाली ट्रेनों के शेड्यूल में किया बदलाव

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Trains To Ayodhya: भारतीय रेलवे ने 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में राम लला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या जाने के इच्छुक भक्तों की बढ़ती मांग को लेकर अयोध्या जाने वाली कई ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया है।

केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने संबंधित शहरों से उनके शेड्यूल के साथ मंदिर शहर अयोध्या जाने वाली ट्रेनों की एक सूची साझा की है।

जरदोश ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट में लिखा, भारतीय रेलवे आपको अयोध्या की आस्था के दर्शन कराएगा... राम भक्तों की बढ़ती मांग को देखते हुए अयोध्या जाने वाली ट्रेनों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

अयोध्या जाने वाली ट्रेनों की पूरी सूची:

  • उधना - अयोध्या - उधना (30 जनवरी को सेवाएं शुरू)
  • इंदौर - अयोध्या - इंदौर (10 फरवरी को सेवाएं शुरू)
  • महेसाणा - सलारपुर - महेसाणा (30 जनवरी से प्रारंभ)
  • वापी - अयोध्या - वापी (06 फरवरी से प्रारंभ)
  • वडोदरा-अयोध्या-वडोदरा
  • पालनपुर - सलारपुर - पालनपुर (31 जनवरी को सेवाएं शुरू)
  • वलसाड - अयोध्या - वलसाड (02 फरवरी से प्रारंभ)
  • साबरमती - सलारपुर - साबरमती

अयोध्या में भगवान राम का अभिषेक या 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी को निर्धारित है। मुख्य कार्यक्रम से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होने वाले वैदिक अनुष्ठान समारोह की शुरुआत का प्रतीक होंगे। अनुष्ठान वाराणसी के रहने वाले पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित द्वारा किया जाएगा। अयोध्या में 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अमृत महोत्सव मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक समारोह में हिस्सा लेंगे। वह अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी के आयोजन से पहले 11 दिवसीय अनुष्ठान (अनुष्ठान) करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में सिर्फ 11 दिन बचे हैं। मैं इस शुभ अवसर का साक्षी बनने के लिए भाग्यशाली हूं। भगवान ने मुझसे समारोह के दौरान भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान प्रारंभ कर रहा हूं। मैं आप सभी से आशीर्वाद चाहता हूं।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: 22 जनवरी को पधारेंगे रामलला, पढ़ें प्राण प्रतिष्ठा से लेकर दर्शन और टिकट से जुड़े सभी सवालों के जवाब

यह भी पढ़ें- Ram Temple: गुजरात के सिद्धार्थ दोशी ने अपनी जगुआर कार को किया 'राम'मय, तस्वीरें देख कर आप भी हो जाएंगे खुश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.