Move to Jagran APP

महाराष्‍ट्र में भी पटाखों पर बैन के लिए मुख्‍यमंत्री फड़नवीस से करेंगे बात: रामदास कदम

दिवाली के मौके पर पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला सुनाया है।

By Pratibha Kumari Edited By: Updated: Tue, 10 Oct 2017 01:46 PM (IST)
Hero Image
महाराष्‍ट्र में भी पटाखों पर बैन के लिए मुख्‍यमंत्री फड़नवीस से करेंगे बात: रामदास कदम

मुंबई, एएनआइ। दिवाली के ऐन मौके पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है। इस पर महाराष्‍ट्र के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने आज कहा कि वह भी इस संबंध में मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से बात करेंगे और दिल्‍ली के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश की तर्ज पर महाराष्‍ट्र में भी पटाखों पर बैन लगाने के लिए अनुरोध करेंगे।

गौरतलब है कि दिवाली के मौके पर पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्‍ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस महत्वपूर्ण फैसले में कहा कि दिवाली के बाद इस बात की भी जांच की जाएगी कि पटाखों पर बैन के बाद हवा की स्थिति में कुछ सुधार हुआ है या नहीं।

हालांकि कोर्ट के आदेश के अनुसार, एक नवंबर के बाद पटाखों की बिक्री फिर से शुरू की जा सकती है। फिलहाल दिवाली के दौरान 31 अक्टूबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर पटाखा विक्रेताओं में भारी नाराजगी है। दुकानदारों का कहना है कि हमने तो बिक्री के लिए पटाखे होल सेल में खरीद लिए हैं, अब हमारे नुकसान की भरपाई कैसे होगी ? लाखों पटाखा विक्रेताओं के रोजी-रोटी पर संकट पैदा हो गया है।

यह भी पढ़ें: SC के फरमान से सांसत में लाखों पटाखा विक्रेता, गहराया रोजी-रोटी पर संकट