Move to Jagran APP

RSS ने स्थापना दिवस के 100वें साल में किया प्रवेश, PM मोदी ने मोहन भागवत की तारीफ कर दिया खास संदेश

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस के स्थापना के 100वें साल में प्रवेश करने के ऐतिहासिक मौके पर स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित है। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा दिए गए वार्षिक विजयादशमी संबोधन का लिंक साझा किया

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sat, 12 Oct 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
PM नरेंद्र मोदी ने दिया खास संदेश (file photo)

नई दिल्ली, पीटीआई: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस के स्थापना के 100वें साल में प्रवेश करने के ऐतिहासिक मौके पर स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यह राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित है। 

इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा दिए गए वार्षिक विजयादशमी संबोधन का लिंक साझा किया और कहा कि इसे अवश्य सुना जाना चाहिए। इस हिंदुत्व संगठन की प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा कि मां भारती के लिए संघ का संकल्प और समर्पण हर पीढ़ी को प्रेरित करने के साथ ही विकसित भारत के लक्ष्य को साकार करने में नई ऊर्जा भरने वाला है। 

भाजपा में आने से पहले मोदी संघ के प्रचारक थे

बता दें कि भाजपा में आने से पहले मोदी संघ के प्रचारक थे। 1925 में गठित आरएसएस को भाजपा का वैचारिक संरक्षक माना जाता है और इसके स्वयंसेवकों ने दशकों से इसके संगठनात्मक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आरएसएस के पदाधिकारी अनिवार्य तौर पर भाजपा के राष्ट्रीय संगठन एवं प्रदेश इकाइयों में महासचिव (संगठन) पद पर होते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि संगठन यानी भाजपा वैचारिक तालमेल एवं अनुशासन कायम रखते हुए काम करे।

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी आरएसएस के स्थापना दिवस के अवसर पर स्वयंसेवकों को बधाई दी और कहा कि अपनी स्थापना के बाद से ही यह संगठन भारतीय संस्कृति की रक्षा करने और युवाओं में देशभक्ति का जज्बा विकसित करने का उल्लेखनीय कार्य कर रहा है।

1925 में विजयादशमी के दिन ही संघ की स्थापना हुई थी

इस संगठन की स्थापना 1925 में विजयादशमी के दिन केशव बलिराम हेडगेवार ने नागपुर में की थी। शाह ने एक्स पर लिखा- ''राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस पर इसके सभी स्वयंसेवकों को हार्दिक शुभकामनाएं। यह संगठन अनुशासन और देशभक्ति का अनूठा प्रतीक है।'' 

उन्होंने कहा कि आरएसएस समाज सेवा के कार्यों को तेज करके और अपने शैक्षिक प्रयासों के माध्यम से देश के कल्याण के लिए समर्पित देशभक्तों को तैयार करके हर वर्ग को सशक्त बना रहा है। गृह मंत्री ने देशवासियों को विजयादशमी के अवसर पर शुभकामनाएं भी दीं। 

यह भी पढ़ें: हिंदुओं का दुर्बल रहना अपराध, विजयादशमी कार्यक्रम में RSS चीफ ने दिया संदेश; बांग्लादेश पर भी भड़के

यह भी पढ़ें: 'हम असली शिवेसना', एकनाथ शिंदे का उद्धव गुट पर बड़ा हमला; कहा- हमने शिवेसना को मुक्त किया