Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संघ की 'प्रतिनिधि' बैठक नागपुर में, लोकसभा चुनाव, संदेशखाली-मणिपुर सहित इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

अगले हफ्ते नागपुर में आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि बैठक में होनी है। इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और मणिपुर में मौजूदा स्थिति सहित अलग-अलग समसामयिक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि 15 मार्च से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बैठक में आरएसएस महासचिव पद के लिए भी चुनाव होगा।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 08 Mar 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
बेठक में 2024-25 के लिए संघ की योजना पर व्यापक चर्चा होगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, नई दिल्ली। अगले हफ्ते नागपुर में आरएसएस की अखिल भारतीय 'प्रतिनिधि' बैठक में होनी है। इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव, पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और मणिपुर में मौजूदा स्थिति सहित अलग-अलग समसामयिक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि 15 मार्च से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बैठक में आरएसएस महासचिव पद के लिए भी चुनाव होगा। महासचिव पद संघ परिवार में सर संघचालक के बाद दूसरा शीर्ष पद होता है। फिलहाल इस पद पर दत्तात्रेय होसबाले हैं।

राज्य इकाइयों के संघचालकों के लिए भी चुनाव

होसबाले को साल 2021 में बेंगलुरु में आयोजित अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में तीन साल के लिए आरएसएस महासचिव चुना गया था। सूत्रों के मुताबिक, प्रतिनिधि बेठक में आरएसएस के संबंधित राज्य इकाइयों के 'संघचालक' और 'सरकार्यवाह' पद के लिए भी चुनाव होंगे।

कार्यों और 'सेवा कार्यों' की होगी समीक्षा

बता दें कि 1 मार्च को एक बयान में आरएसएस के राष्ट्रीय प्रचार और मीडिया प्रभारी सुनील अंबेकर ने कहा था कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा 2023-24 में आरएसएस के स्वयंसेवकों और इसकी विभिन्न शाखाओं द्वारा किए गए सभी कार्यों और 'सेवा कार्यों' की समीक्षा करेगी।

2024-25 के लिए संघ की योजना पर व्यापक चर्चा होगी

इसके साथ ही आंबेकर ने कहा था कि बैठक में वर्ष 2024-25 के लिए संघ की योजना पर भी व्यापक चर्चा होगी। प्रतिनिधि सभा इस साल के लिए आरएसएस प्रमुख और संगठन के स्वयंसेवकों के 'प्रवास' पर भी चर्चा करेगी।

एक सूत्र ने कहा, "बैठक में लोकसभा चुनाव, संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और मणिपुर में मौजूदा स्थिति सहित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होगी।"

संगठन के काम और क्षेत्रों के विस्तार की चर्चा

इसके साथ ही बैठक में आरएसएस स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण के लिए एक नई 'संघ शिक्षा वर्ग' योजना के कार्यान्वयन पर भी चर्चा होगी और संगठन के काम और क्षेत्रों के विस्तार की योजना पर भी चर्चा की जाएगी। सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में 2025-26 में संघ के शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारियों पर भी चर्चा होगी।

इसमें 45 'प्रांतों' से कम से कम 1,500 आरएसएस स्वयंसेवकों और पदाधिकारियों के अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में भाग लेने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: प्रेरक वक्ता-उपन्यासकार और Infosys फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति जाएंगी राज्यसभा, ब्रिटेन के PM से है नाता