Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में लोकतंत्र की शर्मनाक तस्वीरें सामने आई', भाजपा का ममता सरकार पर हमला

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुए हिंसा पर भाजपा ने बुधवार को ममता सरकार पर निशाना साधा। भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हर चुनाव में हिंसा होती है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से लोकतंत्र से शर्मनाक तस्वीरें सामने आई। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पश्चिम बंगाल में लोगों को चुनाव लड़ने से रोका गया।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 02:46 PM (IST)
Hero Image
पंचायत चुनाव को लेकर भाजपा का ममता सरकार पर हमला।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुए हिंसा पर भाजपा ने बुधवार को ममता सरकार पर निशाना साधा। भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हर चुनाव में हिंसा होती है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से लोकतंत्र से शर्मनाक तस्वीरें सामने आई।

चुनाव में हिंसा बेहद दुर्भाग्यपूर्णः भाजपा

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान शर्मनाक लोकतंत्र का एक घिनौना चेहरा सामने आया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के स्तर पर चुनाव हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि ये हमारे संविधान के अनुसार भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनावों के पहले स्तर के होते हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल में इन चुनावों के दौरान जिस तरह से हिंसा और खून-खराबा हुआ, वह बेहद शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण है।

'चुनाव के समय लोगों को परेशान किया गया'

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पश्चिम बंगाल में लोगों को चुनाव लड़ने से रोका गया। उन्होंने कहा कि पहले तो नामांकन नहीं करने दिया गया। अगर नामांकन हो भी जाए, तो राज्य सरकार प्रचार-प्रसार में बाधा उत्पन्न करती है। इसी तरह जीते हुए प्रत्याशी को भी परेशान किया जा रहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव के बाद हुई हिंसा को लेकर एक फैक्ट फाइडिंग कमेटी बनाई थी और मुझे संयोजक बनाया था। तीन दिन हमने बंगाल का दौरा किया। करीब 2,000 किमी तक हम गए और देखा। आज हमने अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट सबमिट की है।

भाजपा नेता ने कहा

पश्चिम बंगाल में हमारी ऑब्जर्वेशन के पांच बिंदु हैंः

1. नामांकन नहीं करने देंगे।

2. नामांकन कर लिया तो तुम्हें प्रचार नहीं करने देंगे, तुम्हारे बच्चों को भी किडनैप कर लेंगे।

3. अगर नामांकन कर दिया तो तुम्हारा नामांकन रिजेक्ट करेंगे।

4. अगर आपने प्रचार किया तो आपके समर्थकों के घर पर बम बरसाएंगे, पीटेंगे और घर में हिंसा करेंगे।

5. अगर आप जीत गए तो आपको सर्टिफिकेट नहीं देंगे, सर्टिफिकेट तभी देंगे, जब आप टीएमसी ज्वॉइन करेंगे।

भाजपा ने ममता सरकार से किया सवाल

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बंगाल में भाजपा की एक आदिवासी उम्मीदवार के साथ दुष्कर्म किया गया और उसके कपड़े फाड़े गए। आज सुबह खबर आई कि 13 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म किया गया। उन्होंने सीएम ममता बनर्जी से पूछा, 'ममता जी आप तो महिला नेत्री हैं, आपने पश्चिम बंगाल को क्या बना दिया है।'