Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपने सरकार फॉर्म की, हमने रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म किया: PM Modi

77th Independence Day स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई बड़ी बातें कहीं। मोदी ने कहा कि देश की जनता ने 2014 और 2019 में मजबूत सरकार बनाई। आपने सरकार फॉर्म की तो मोदी में रिफॉर्म करने की हिम्मत आई। मोदी ने अपने संबोधन के दौरान मणिपुर हिंसा का भी जिक्र किया।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Tue, 15 Aug 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
आपने सरकार फॉर्म की, हमने रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म किया

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि आज देश में बड़े स्तर पर काम हो रहा है। मैं कहना चाहूंगा कि 2014 और 2019 में आपने मजबूत सरकार बनाई। आपने सरकार फॉर्म की तो मोदी में रिफॉर्म करने की हिम्मत आई। आपने ऐसी सरकार फॉर्म कि मोदी को रिफॉर्म करने की हिम्मत आई।

पीएम ने आगे कहा कि एक के बाद एक रिफॉर्म किए। मेरे लाखों हाथ-पैर जो हिंदुस्तान के कोने-कोने में सरकार के हिस्से में काम कर रहे हैं, उन्होंने ब्यूरोक्रेसी को ट्रांसफॉर्म करने के लिए परफॉर्म करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। उन्होंने परफॉर्म करके दिखाया। जनता जुड़ गई तो वो ट्रांसफॉर्म होता नजर आ रहा है।

रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म... ये कालखंड अब भारत के के भविष्य को गढ़ रहा है। हमारी सोच देश की उस ताकत को बढ़ावा देने पर है, जो आने वाले एक हजार साल की नींव को मजबूत करने वाले हैं। दुनिया को युवा शक्ति की जरूरत है। हमने अलग स्कील मंत्रालय बनाया। वो भारत की आवश्यकताओं को तो पूरा करेगी ही, दुनिया की भी आवश्यकता को पूरा करना के सामर्थ्य रखेगी।

मणिपुर हिंसा का जिक्र

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान मणिपुर हिंसा का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि मणिपुर मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ, कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं। देश मणिपुर के लोगों के साथ है। राज्य और केंद्र सरकार मिलकर समस्या के समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही है।

वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर भारत

पीएम ने कहा कि 2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।