Move to Jagran APP

1.5 करोड़ यात्री, दस साल में दोगुने से अधिक एयरपोर्ट; रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम से कैसे बदली हवाई यात्रा की तस्वीर?

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को तीन नए एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। ये एयरपोर्ट रीवा सहारनपुर और अंबिकापुर में बनाए गए हैं। इस दौरान रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के आठ वर्ष भी पूरे हुए जिसने देश में हवाई यात्रा की तस्वीर बदल दी है। स्कीम की बदौलत देश में 10 साल में एयरपोर्ट की संख्या बढ़कर 74 से 157 हो गई है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 11:12 PM (IST)
Hero Image
उड़ान स्कीम के तहत पहली हवाई सेवा शिमला से दिल्ली के लिए शुरू की गई थी। (File Image)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के आठ वर्ष पूरे होने के अवसर पर रविवार को तीन और क्षेत्रीय हवाई अड्डों का उद्घाटन किया। इनमें मध्य प्रदेश का रीवा, उत्तर प्रदेश का सहारनपुर और छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर हवाई अड्डा शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से वर्चुअल तरीके से इन तीन हवाई अड्डों का उद्घाटन किया। देश के छोटे-छोटे शहरों को आपस में हवाई यात्रा से जोड़ने के लिए रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत आठ साल पहले 21 अक्टूबर को उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) स्कीम लांच की गई थी। इसका नतीजा हुआ कि बिहार के दरभंगा तो ओडिशा के झारसुगुडा से दिल्ली जैसे बड़े शहर की हवाई यात्रा संभव हो गई और छोटे शहर के लोग हवाई यात्रा करने लगे।

(पीएम मोदी ने रविवार को वाराणसी में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। (Photo- ANI))

शिमला से दिल्ली शुरू की गई थी पहली सेवा

उड़ान स्कीम के तहत पहली हवाई सेवा शिमला से दिल्ली के लिए शुरू की गई थी। तब से लेकर अब तक 1.5 करोड़ लोग सिर्फ इस स्कीम के तहत हवाई यात्रा कर चुके हैं। आरसीएस के तहत हवाई अड्डा बनाने और वहां से हवाई यात्रा शुरू करने की बदौलत पिछले 10 सालों में चालू हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 157 हो गई।

(पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के रीवा एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया।)

वर्ष 2047 तक सरकार ने हवाई अड्डों की संख्या को 400 तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। आरसीएस के तहत पिथौरागढ़ जैसे दुर्गम पहाड़ी इलाके में एयरपोर्ट बनने से वहां से देहरादून आना आसान हो गया और रणनीतिक रूप से भी यह सेवा देश की मदद कर रही है। उड़ान सेवा के तहत राज्य सरकार ईंधन पर कम वैट लेने के साथ विभिन्न प्रकार की जरूरी मदद भी मुहैया कराती है, जिससे यात्री टिकट की कीमत कम होती है।

पर्यटन को मिल रहा बढ़ावा

उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक उड़ान सेवा के आरंभ होने से इस सेक्टर के कारोबार में भी तेजी से बदलाव आ रहा है। क्षेत्रीय तौर पर विमान चलाने वाली कंपनियां फ्लाईबिग, स्टार एयर, इंडिया वन, फ्लाई 91 के कारोबार में इजाफा हो रहा है और भविष्य में उनके बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने से इसका लाभ यात्रियों को मिलेगा।

उड़ान सेवा से छोटे शहरों में पर्यटन को तेजी से बढ़ावा मिल रहा है। खजुराहो, देवघर, अमृतसर, किशनगढ़ (अजमेर) जैसे शहरों में एयरपोर्ट चालू होने से वहां पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पासीघाट, होलोंगी, जिरो, तेजू जैसे छोटे शहरों में उड़ान सेवा के बहाल होने से उत्तर-पूर्व के पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है।